home page

Delhi NCR Weather : मौसम फिर लेगा करवट, दिल्ली में 2 दिन बरसेंगे बादल, जानिये 19 फरवरी तक का हाल

Delhi Ka Mausam : मौसम विभाग के आए अपडेट के अनुसार अब दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। इतने दिन की धूप के बाद अब फिर बादलों के छाने की संभावना जताई जा रही है। विभाग के अनुसार कल और परसों यानि वेलेंटाइन के आखिरी दिनों में बादल बरसने का अपडेट विभाग द्वारा जारी किया गया है। आइए जान लेते है दिल्ली के 19 फरवरी तक के मासम का हाल...
 | 

HR Breaking News, New Delhi : मौसम के हाल की बात करें तो दिल्ली (Delhi Weather) समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. राजधानी दिल्ली में आज सुबह से ही धुंध छाई हुई है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने दिल्ली में आज और कल हल्की बारिश होने के आसार जता दिए हैं. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी (weather forecast agency) स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली में 15 फरवरी तक बादलों की चादर छाई रहेगी और इस पूरे हफ्ते सुबह के समय हल्का कोहरा बना रहेगा. 

दिल्ली में आज व कल है बारिश के आसार


इन दिनों में दिल्ली में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी (Increase in temperature) देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से कड़ाके की ठंड का दौर खत्म हो चुका है. हालांकि राजधानी में रातें अभी भी ठंडी बनी हुई हैं. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि दिल्ली में पश्चिमी विभोक्ष के असर के चलते 13 और 14 फरवरी को बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं 15 से 18 फरवरी तक सुबह के समय हल्का कोहरा बना रहेगा. उसके बाद 19 फरवरी से आसमान साफ होने के आसार हैं. 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में इस पूरे हफ्ते न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले एक हफ्ते तक दिल्ली में कभी धूप तो कभी छांव वाला मौसम बना रहेगा.


अगर बात करें दिल्ली के प्रदूषण स्तर (pollution level of delhi) की तो यह फिर से बढ़ने लगा है. इस समय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार चल रहा है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (weather forecast) के मुताबिक, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.


आपको बता दें कि इसका एक अंश 13 और 14 फरवरी को दिल्ली क्षेत्र में कमजोर परिसंचरण के रूप में देखा जा सकता है. 19 से 21 फरवरी के बीच एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की संभावना है, जो मुख्य रूप से पहाड़ों पर घूम रहा है. इस प्रणाली से शीतकालीन बारिश होने का अनुमान है.