home page

Delhi Weather - दिल्लीवासियों को गर्मी से कब मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अपडेट

Delhi NCR Weather Update : सूरज की तपिश से देशभर के कई इलाकों में हाहाकार मचा है। मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी में लू का जो ‘रेड अलर्ट’ जारी किया था, उसकी मियाद अभी खत्म नहीं हुई है। आइए खबर में जानते है की दिल्लीवासियों को गर्मी से कब मिलेगी राहत, आइए खबर में जानते है मौसम विभाग के बारे में पूरी जानकारी।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दिल्ली (Delhi NCR Weather Update) के पिछले हफ्ते जब पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार गया उसी दिन मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी में लू का जो ‘रेड अलर्ट’ जारी किया था, उसकी मियाद अभी खत्म नहीं हुई है। बीते मंगलवार को अधिकतम तापमान थोड़ा लुढ़क कर 42.3 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो मौसम के औसत से 2.2 डिग्री अधिक है, लेकिन अब भी 'येलो' अलर्ट जोन में है। यानी साफ है कि लू के साथ-साथ अभी चिलचिलाती धूप और चिपचिपी गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। ऐसे में प्रचंड गर्मी की मार से परेशान लोगों की निगाहें अब मानसून की बारिश पर टिक गई हैं। 


दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में सूरज की तपिश से हाहाकार मचा है। गर्मियों की छुट्टियां (Summer vacations) शुरू होने से पहले ही एहतियातन स्कूल बंद कर दिए गए। हालांकि इसकी वजह बिजली की बढ़ी मांग भी रही।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज बुधवार को दिल्ली में लू चलेगी। आज अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री तक रह सकता है। लू से अभी तीन दिन राहत के आसार नहीं है। 22, 23 और 24 मई को लू चलेगी।  25 से 27 मई को गर्मी और बढ़ जाएगी।  मई के आखिरी हफ्ते में गर्मी अपनी पूरी रौ में होगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 46 और न्यूनतम तापमान 30 से 29 डिग्री तक रह सकता है। शुष्क और गर्म तेज हवाएं चलेंगी। गंभीर लू की स्थिति रह सकती है।


UP Weather Alert: पूरे यूपी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी और लू का सिलसिला जारी है। आज भी कई शहरों में लू का अलर्ट (UP Heatwave alert) है। जिलेवार बात करें तो मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़,  गाजियाबाद, नोएडा, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, हमीरपुर  और महोबा में आज लू से सावधान रहने की जरूरत है।


कब मिलेगी राहत?


न सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे उत्तर भारत के लोगों की निगाह अब मानसून की आमद और उसकी झमाझम बारिश पर टिकी है।

मंगलवार का हाल भी जानिए


बीते 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल और असम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।


'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में हल्की बारिश हुई। उत्तराखंड उत्तर प्रदेश और राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। कल 20 मई को गुजरात क्षेत्र, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।
केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। सिक्किम, लक्षद्वीप उत्तराखंड और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है।