home page

IMD Alert: अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली यूपी वाले जान लें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

IMD Weather Heat Wave Alert: दिल्‍ली-एनसीआर के लिए अगले 4 दिनों का हीट वेव अलर्ट जारी किया है. इस बीच दिल्‍ली का पारा 46 डिग्री तक पहुंचने की उम्‍मीद है. वहीं यूपी के कुछ शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  देश की राजधानी दिल्‍ली में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. दिल्‍ली-एनसीआर वालों के लिए आने वाले दिन और भी मुश्किलभरे हो सकते हैं. मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर के लिए अगले 4 दिनों का हीट वेव अलर्ट जारी किया है. इस बीच दिल्‍ली का पारा 46 डिग्री तक पहुंचने की उम्‍मीद है. वहीं यूपी के कुछ शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

 

 

जानिए अगले 4 दिनों का हाल


दिल्‍ली के मौसम की बात करें तो यहां आज 21 मई को आसमान साफ रहेगा और तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने की उम्‍मीद है. लेकिन कल से यानी 22 मई से गर्मी और भी जोर पकड़ेगी. 22 मई से 24 मई तक दिल्‍ली-एनसीआर का तापमान 45 डिग्री तक रहने की उम्‍मीद है. वहीं 25 मई को ये 46 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं इस बीच न्‍यूनतम तापमान भी 30 से 31 डिग्री के आसपास रह सकता है. इन 4 दिनों के लिए दिल्‍ली में लू का अलर्ट भी जारी किया गया है.

उत्‍तर प्रदेश के इन जिलों के लिए रेड अलर्ट


यूपी की बात करें तो यहां आगरा, मथुरा, अलीगढ़, महामाया नगर, फिरोजाबाद, जालौन, झांसी और ललितपुर में 21 मई से लेकर 25 मई तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रयागराज, कानपुर, कन्नौज, मेरठ, हापुड़, नोएडा समेत 27 जिलों के लिए हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बताई गई है. 

इस बीच पूर्वी और पश्चिमी यूपी दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाऐं चलने का अनुमान है. राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अयोध्या, अम्बेडकरनगर समेत कुछ जिलों में 21 मई से लेकर 25 मई के बीच गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.