home page

Goat Farming Business : बकरी पालन से कर सकते हैं मोटी कमाई, सरकार दे रही मोटी सब्सिडी

How To Start Goat Farming Business : अगर आप किसी गांव में रह रहे है और खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो आज हम आपको लिए बेहद किफायती बिजनेस आइडिया लेकर आए है। किसानों के लिए तो यह और भी आसान और बेस्ट विकल्प होगा। हम बात कर रहे है बकरी पालन के बिजनेस कह । इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नही होगी। सबसे बड़ी खुशखबरी तो यह है कि अस अिजनेस को शुरू करने के लिए सरकासर भी आपको अच्छी खासी सब्सिडी देगी।

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। यदि गांव में रहकर आप किसी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं जिसमें कि आपको कम लागत पर हर महीने मोटा मुनाफा हो, तो आपको पशुपालन से जुड़े बिजनेस के बारे जरूर सोचना चाहिए. आप खुद किसान हैं तो ये सोने पर सुहागा होगा. कृषि कार्य के साथ पशुपालन कर सकते हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती हैं. इस खबर में हम बकरी पालन (Goat Farming business) बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें केंद्र और कई राज्य सरकारें आपको भारी भरकम सब्सिडी भी देती हैं. इस बिजनेस से आपको अच्छा खासा लाभ कमाने का मौका मिलता हैं.जिससे आप गांव या कसबे में रहकर अच्छी कमाई कर सकते (business idea) हैं.

बिजनेस के लिए सरकार भी दे रही है सब्सिडी


बकरी पालन बिजनेस (Goat farming) की शुरूआत करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है, तो आपको चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं हैं. केंद्र सरकार से बकरी पालन के बिजनेस के लिए आप कुल लागत में 35 फीसदी की सब्सिडी ले सकते हैं. वहीं कुछ राज्यों की सरकारें भी इस व्यापार के लिए भारी सब्सिडी दे रही हैं, जिसमें हरियाणा सरकार 90 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. NABARD से बाकरी पालन के लिए लोन दिया जाता हैं.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बना देगा मजबूत


बकरी फर्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थव्यवस्था को काफी हद तक मजबूत करता हैं. एक बकरी को मोटे तौर पर एक वर्ग मीटर की जगह चाहिए. साथ ही बकरियां किसी दूसरे पशु के मुकाबले कम खर्च करना पड़ता है. आम तौर पर एक बकरी को 1-2 किलो चारा खाकर काम चला लेती हैं. 

कम निवेश में तगड़ा मुनाफा


एक रिपोर्ट के मुताबिक कई त्यौहारों खासकर मुस्लिम त्यौहारों जैसे बकरीद, ईद आदि के मौके पर इन बकरियों की मांग (demand for goats) काफी अधिक बढ़ जाती है. 18 बकरी (फीमेल) पर आप औसतन 2,16,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है. बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई होती है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई तरह के लाभ मिलते हैं. आज के समय में बकरी के दूध की मार्केट में अच्छी डिमांड (demand for goat milk in market) है. डॉक्टर भी कई बार बकरी के दूध का सेवन करने को बोलते हैं, जिससे आपके खून में प्लेट रेट जल्दी बढ़ जाती हैं. 

इस तरह करें बिजनेस की शुरुआत


बकरी पालन का बिजनेस (goat farming business) शुरू करने के लिए लागत इस बात पर निर्भर करती है, कि आप कितने बकरियों की संख्या के साथ इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं. आम तौर पर एक बकरी का वजन 25 किलो का होता है. अतः 300 रुपए प्रति किलोग्राम के दर से एक बकरी की कीमत 7,500 रुपए होती है. इसी तरह से 30 किलोग्राम के एक बकरे की कुल कीमत 250 रुपए प्रति किलोग्राम के दर से 7,500 रुपए होती है. एक यूनिट में कुल 50 बकरियाँ और 2 बकरे आते हैं. अतः एक यूनिट बकरी खरीदने की कुल लागत (Total cost of buying a goat) होगी. इसी तरह आप मुर्गी पालन का काम शुरू कर अच्छा मुनाफा कम सकते है.

   50 बकरियों की कुल कीमत    :   3,75,000 रुपए
   2 बकरे की कुल कीमत           :  15,000 रुपए
   एक यूनिट की कुल कीमत       :  3,90,000 रुपए

अन्य खर्चे 
साधारणत: शेड को बनाने में 100 रुपए प्रति वर्ग फीट का खर्च आता है. सालाना आधार पर पानी, बिजली आदि के लिए 3000 रुपए तक का खर्च होता है. एक यूनिट बकरियों को खिलाने के लिए हर साल 20,000 रुपए की आवश्यकता होती है. यदि आप बकरियों का बीमा (goat insurance) कराना चाहते है, तो इसके लिए कुल लागत का 5 फीसदी खर्च करना होगा.

ऐसे समझिए प्रक्रिया 


मान लें अगर 1 यूनिट बकरियों की कुल कीमत (total cost of goats) 3,90,000 रुपए है, तो बीमा के लिए इसका 5 फीसदी यानि कुल 19,500 रूपए खर्च करना होगा. एक यूनिट बकरियों पर कुल वैक्सीन और मेडिकल कास्ट 1,300 से 15,00 रुपए खर्च आ सकता हैं. इसके अलावा आप यदि कार्य करने के लिए मजदूरों की नियुक्ति करते हैं, तो आपको अलग से पैसे देने होंगे.