home page

IMD Weather : मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, जानिये उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

दिल्‍ली-एनसीआर में आज आंश‍िक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 45 डि‍ग्री सेल्सियस रहेगा। इस सीजन में बीते गुरुवार को राजधानी के सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पूरे हफ्ते के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी के अनुसार कल यानी शनिवार को आसमान साफ रहेंगे और दिन के समय तेज सतही हवा चलेगी।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  दिल्‍ली-एनसीआर में आज आंश‍िक रूप से बादल छाए रहेंगे, जबकि न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 45 डि‍ग्री सेल्सियस रहेगा। इस सीजन में बीते गुरुवार को राजधानी के सबसे गर्म दिन  के रूप में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पूरे हफ्ते के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

आईएमडी के अनुसार, शनिवार को आसमान साफ रहेंगे और दिन के समय तेज सतही हवा चलेगी। वहीं, दिल्‍ली-एनसीआर में हीटवेव का भी अलर्ट जारी किया है। शनिवार को यहां अध‍िकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा पंजाब, यूपी-बिहार, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में भी लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने पश्चिमी राज्‍स्‍थान में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन राज्‍यों में आंधी-बिजली का अलर्ट


मौसम विभाग ने दक्षिण और पूर्वी मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, रायलसीमा, कोस्‍टल आंध्र प्रदेश और ओडिशा में तेज आंधी व आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु-पुडुचेरी में अत‍ि भारी बारिश का की चेतावनी जारी की गई है। असम-मेघालय और अरुणाचल में आंधी-बिजली और भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है। 

हिमाचल में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ


वहीं, मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 17 मई से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, लेकिन इसका ज्‍यादा असर नहीं रहेगा। 17 मई को चंबा, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में आंधी व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 19 मई तक कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। 

जम्‍मू में भी कहर बरपा रही गर्मी


जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले कुछ दिनों से तापमान बढ़ने का सिलसिला जारी है। गुरुवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। जम्मू संभाग के साथ कश्मीर में भी अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं हैं। 18-19 मई को हल्के बादल छाने और कई स्थानों पर वर्षा के आसार बनते दिख रहे हैं, लेकिन 20 से 25 तक मौसम शुष्क रहेगा।