home page

IMD Weather Update : अगले 2 दिन इन राज्यों में होगी बारिश, दिल्ली-यूपी वाले जान लें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Weather Update : मौसम विभाग के विभाग के मुताबिक आपको बता दें कि अगले दो दिन इन राज्यों में बारिश होगी। साथ ही आपको बता दें कि कुछ जगह पर आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी घटनाएं सामने आ सकती हैं। ऐसे में दिल्ली-यूपी वाले जान लें मौसम विभाग की भविष्यवाणी... 
 | 
IMD Weather Update : अगले 2 दिन इन राज्यों में होगी बारिश, दिल्ली-यूपी वाले जान लें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

HR Breaking News, Digital Desk- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत में पड़ रही ठंड के बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत के राज्यों में 16 और 17 दिसंबर, दो दिन तक भारी बारिश होने जा रही है।

 

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में 15 से 17 दिसंबर, केरल और माहे में 16 से 18 दिसंबर, लक्षद्वीप में 17 और 18 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह पर आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी घटनाएं सामने आ सकती हैं। 

इसके अलावा, तमिलनाडु में 16 और 17 दिसंबर, केरल में 17 दिसंबर को बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में 16 और 17 दिसंबर को हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, पंजाब, हरियाणा में 15 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

कश्मीर घाटी में शीत लहर का प्रकोप-
कश्मीर में शीत लहर के प्रभाव ने ठिठुरन बढ़ा दी और श्रीनगर शहर में इस मौसम में सबसे ठंडी रात रही, जबकि घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर शहर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के तापमान शून्य से नीचे 5.3 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। अधिकारियों ने बताया कि शहर में यह इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा।

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.8, कोकेरनाग शहर में शून्य से नीचे 1.6 और कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। घाटी में तेज शीत लहर के कारण कई जलाशय जम गए हैं, और कई क्षेत्रों में जलापूर्ति करने वाले पाइप में भी पानी जम गया है। मौसम कार्यालय ने कहा कि 15 दिसंबर तक मुख्य रूप से मौसम शुष्क रहेगा लेकिन सप्ताहांत में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस-
वहीं, दिल्ली में बृहस्पतिवार को ठंडक बढ़ गई और धुंध भी छाई रही। इस दौरान न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम में अब तक सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिनों से तापमान सामान्य से कम बना हुआ है।

बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 6.8 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 रहा जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है।