home page

IMD Weather Update : 28 और 29 तारीख को इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update : मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में 28, 29 और 30 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश देखने को मिलेगी। वहीं, मैदानी इलाकों में मौसम सुहवाना रहेगा। 28 मार्च को नई दिल्ली में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी। आइये खबर में आपको बताते है की किन-किन जगहों पर होगी बारिश...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) (आईएमडी) ने अपने मौसम बुलेटिन में देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, 26 मार्च को असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा है कि 29 मार्च तक तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा। इस दौरान लोगों को गर्मी का सामना (face the heat) करना पड़ेगा।


आईएमडी की माने तो उत्तर पूर्वी भारत के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी (rain forecast) की गई है। खास बात यह है कि  28 और 29 मार्च को पंजाब और हरियाणा में छिटपुट जगहों पर गरज के साथ बारिश की उम्मीद जताई गई है। इस दौरान आकाशीय बिजली भी गिर सकतीहै। इसी तरह 28 मार्च को पूर्वी राजस्थान और 29 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश (rain in uttar pradesh) होने की बात रही जा रही है।


इन राज्यों में हो सकती है बारिश और बर्फबारी


आईएमडी ने मौसम बुलेटिन में कहा है कि 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी की आशंका है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 27-29 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में छिटपुट गरज के साथ हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 28- 29 मार्च को बारिश के साथ बर्फबारी की बात कही गई है। मौसम कार्यालय ने 28 और 29 मार्च को हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है।
 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम (How will the weather be in Delhi?)


आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी (cloudy forecast) की है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 8 बजे 121 की रीडिंग के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।