home page

kal ka mausam 05 July 2024 : मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, IMD ने बताया कल कहां कहां होगी भारी बारिश

Latest Weather Updates : बीते कुछ दिनों पहले तपती गर्मी ने देश भर के लोगों को काफी परेशान कर दिया था। लेकिन अब मानसून की दस्तक के बाद गर्मी से पूरी राहत मिल चुकी है। देश भर के कई इलाकों में बारिश का दौर चला हुआ है। मौसम विभाग ने भी आने वाले दिनों के मौसम को लेकर बाद अपडेट जारी किया है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आगे है बरसात पीछे है तूफान... बॉलीवुड फिल्म 'दिल तो पागल है' गाने की ये लाइन इस वक्त के मौसम पर सटीक बैठ रही है। दरअसल देश में मॉनसून (Latest Weather Updates) की दस्तक के बाद अब देशभर में झमाझम बारिश हो रही है। वहीं कुछ राज्य ऐसे भी है जहां पर बारिश के (chances of rain) साथ ही आंधी तूफान भी आ गया है। 


मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों के साथ ही समुद्री इलाकों में लोगों को नदियों और झरनों से दूर रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग (IMD latest updates) के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक देशभर में मॉनसूनी (kal ka mausam)बरसात पड़ती रहेगी। आइए जानते हैं कि कल यानी कि 5 जुलाई को देशभर का मौसम कैसा रहेगा?


दिल्ली में कल हल्की बारिश के आसार (delhi ka mausam)


दिल्लीवासी अब मूसलाधार बारिश (Latest Weather Updates) की राह देखने बैठ गए हैं। दरअसल मॉनसून की पहली बारिश के बाद दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की फुल्की बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग (IMD latest updates) के अनुसार कल भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की फुल्की बारिश हो सकती है। वहीं कल दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार परसो यानी 6 जुलाई को दिल्ली में तेज गरज के साथ बारिश पड़ने का अनुमान है।


कल कितना रहेगा आपके शहर का तापमान?

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 26 33
नोएडा 26 32
गाजियाबाद 26 32
पटना 26 31
लखनऊ 27 31
जयपुर 25 30
भोपाल 24 28
मुंबई 28 32
अहमदाबाद 28 33
जम्मू 25 32

यूपी में कल कैसा रहेगा मौसम? (up weather)


उत्तर प्रदेश (up weather)में मॉनसून अपना असली रंग दिखा रहा है। जब से यूपी में मॉनसून ने दस्तक दी है उसके बाद से ही हर दिन बारिश हो रही है। पूर्वी हो या पश्चिमी यूपी दोनों ही इलाकों में बादल झमाझम बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन के लिए यूपी में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 


खासकर पूर्वी यूपी में बीते कुछ दिनों से खूब बारिश हो रही है। जिसकी वजह से कुछ जगहों पर जलभराव की भी स्थिति पैदा हो गई है। बता दें IMD ने यूपी में कुछ जिलों में भारी बारिश, आंधी के साथ वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है। इनमें आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बरेली, बस्ती, शाहजहांपुर, चंदौली, देवरिया का नाम शामिल हैं।


उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट 


मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक में मॉनसून का असर देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट (red rain alert) जारी किया था। 


इसके साथ ही कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी भी चलने का अनुमान है। उत्तराखंड मौसम निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले चार से छह दिनों तक प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होने की संभावना है। IMD के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून में कल अधिकांश जगहों पर हल्की से थोड़ी ज्यादा बारिश हो सकती है।