home page

UP ka mausam :यूपी में झुलसाने वाली गर्मी से इस दिन मिलेगी राहत, IMD ने की बारिश की भविष्यावाणी

UP Latest Weather Update: यूपी समेत देश में गर्मी से लोगो का (UP ka mausam) हाल बेहाल है। दिन के समय को पारा 50 डिग्री भी पार कर जाता है।  ऐसे में लोग एक टक बारिश की राह देख रहे है। आपको बता दें, हाल ही में आए मौसम विभाग के अपडेट (IMD rain forecast)  के अनुसार यूपी में जल्द ही बादलो की आवाजाही के साथ बारिश देखने को मिलेगी। आइए खबर में विस्तार से जानते है कब और कहाँ होगी बारिश-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) | नौतपा के तीसरे दिन आसमान से आग बरसी। धरती तप रही है। सोमवार को झांसी में 26 साल का रिकार्ड टूटा तो आगरा (Agra Weather)  30 साल बाद सबसे गर्म रहा। झांसी में दिन का पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके पहले 20 मई 1998 में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड (UP weather update) किया गया था।

 

Weather today: देश के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

 

इस दिन से बारिश के आसार

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने बताया कि गुरुवार से पूर्वांचल में मौसम बदलेगा। गोरखपुर और बस्ती (gorakhpur weather) मंडल के लगभग सभी जिलों में बारिश के पूर्वानुमान हैं। शुक्रवार को देवीपाटन और आजमगढ़ मंडल में हल्की से मध्यम बरसात के आसार हैं। इसी दिन अयोध्या मंडल में बादल बरस (UP rain forecast)  सकते हैं। इसका असर लखनऊ समेत आसपास के क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। राजधानी में 30 मई से दो जून तक बादलों की आवाजाही रहेगी, जिससे अधिकतम तापमान तीन-चार डिग्री और न्यूनतम दो डिग्री (Lucknow ka mausam) तक गिर सकता है।

 

Gold Price Today : सोने के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये 18 से 24 कैरेट गोल्ड के रेट

 

मौसम विभाग (IMD weather update) के मुताबिक, कानपुर सिटी और इटावा में 45 डिग्री, हरदोई में 44.5 डिग्री, प्रयागराज में 44.6 डिग्री, उरई और हमीरपुर में 46.2 डिग्री, अलीगढ़ (aligarh weather) में 44.8 डिग्री और बुलंदशहर में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन जिलों में अगले दो दिन 25-35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी।

Weather today: देश के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

तापमान में लगातार बढ़ाेत्तरी को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। मंडलायुक्त डा रोशन जैकब ने विभागों को गर्मी और लू से बचाव (UP heatwaves alert) के इंतजाम करने को कहा है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अलग कमरे आरक्षित के साथ ही डाक्टरों की चौबीस घंटे मौजूदगी के निर्देश दिए हैं।

अस्पतालों में जरूरी दवाओं और एंबुलेंस में वह सभी चीजें उपलब्ध हों जिससे गर्मी से अचानक बीमार होने वाले मरीजों को राहत (kanpur weather update) पहुंचाई जा सके। अस्पतालों के अलावा बाजारों, सार्वजनिक स्थानों और बस अड्डों पर शीतल पेयजल और कूलर व पंखे सहित सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

Gold Price Today : सोने के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये 18 से 24 कैरेट गोल्ड के रेट

पानी की करें व्यवस्था 

मंडलायुक्त ने सभी नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों को भी निर्देश दिए हैं कि पशुओं के पीने के पानी की भी व्यवस्था प्राथमिकता पर की जाए। जिन तालाबों (weather today) में पानी नहीं है वहां पर तत्काल इसकी व्यवस्था कराई जाए। इसके अलावा जगह जगह पर प्याऊ के इंतजाम हों ताकि लोगों को बीमार होने से बचाया जा सके। साथ ही प्रशासन (aaj ka mausam) ने लोगों से अपील की है कि बेहद जरूरी कार्य पर ही दोपहर को घर से निकलें।