home page

UP rain alert : यूपी के इन जिलों में होगी धड़ाधड़ बारिश, होगा सर्दी का एहसास, जान लें मौसम विभाग का अपडेट

UP Weather Updates : पिछले कई दिनों से मौसम में लगातार ही बदलाव दर्ज किया जा रहा है। पहाड़ी इलाकों की बर्फबारी और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है जिसके चलते राज्य में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। आइए जान लेते है कि बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग के ताजा अपडेट...
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपी में आज (UP Weather) बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग (IMD) के द्वारा जारी किया गया है. लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड, झांसी और प्रयागराज में आज अच्छी बारिश हो सकती है. वहीं प्रदेश के बाकी जिलों में आज बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. ठंडी हवाएं चलेंगी जिससे लोगों को सर्दी का एहसास होगा. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि सोमवार को ही बारिश का असर प्रदेश के कई जिलों पर देखने के लिए मिल गया था. लखनऊ समेत विभिन्न जिलों में दिनभर ठंडी हवाएं चली और बादलों की आवाजाही लगी रही. जिस वजह से लोगों को सर्दी का एहसास हुआ है.

ऐसा ही मौसम मंगलवार को रहने की संभावना है क्योंकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी. उसका असर सभी जिलों में देखने के लिए मिलेगा. आज कहीं पर भी अच्छी धूप देखने के लिए नहीं मिलेगी. उन्होंने बताया कि आज बारिश के बाद अगली बारिश 3 मार्च को प्रदेश में होगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में फिलहाल अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 से लेकर 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान (Weather forecast) है.

जान लें आपके अपने जिले का तापमान


मौसम विभाग (IMD) केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार लखनऊ का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 10 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.


फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से लेकर 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.


बरेली से इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम


बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.