home page

UP rainfall Update : अभी नहीं थमेंगे बादल, यूपी के इन 12 ज़िलों में बारिश का अलर्ट

इन दिनों यूपी में बारिश का सिलसिला लगातार चल रहा है और कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश का दौर थमने का  नाम नहीं ले रहा | IMD ने मौसम को देखते हुए अगले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है |  आइये जानते हैं यूपी के मौसम का हाल विस्तार से 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : यूपी में इन दिनों लगातार बारिश हो रही है | मानसून (monsoon update) ज़ोरदार बरस रहा है | 10 से 13 जुलाई 2024 के बीच राज्य में भारी बारिश का एक और दौर चलने की संभावना है, जिससे कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं.  मौसम विभाग (imd latets news) के मुताबिक, बुधवार से मानसून दोबारा अपनी रंगत में आएगा और अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं. आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर और पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.

Aaj Ka Mausam : दिल्ली, यूपी, बिहार वालों निकाल लो छतरी, अगले 5 दिन तक होगी बारिश, IMD ने भविष्यवाणी


 
 IMD के अनुसार प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी तराई क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है.  लखनऊ समेत अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ बारिश होती रहेगी. लखनऊ में दिन का तापमान 35 डिग्री और रात का तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.  मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर  9 जिलों में ऑरेंज और 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.


इन इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग (imd latest news) ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती,बस्ती, कुशीनगर,  बहराइच, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज जैसे तराई इलाकों समेत देवरिया,  गोंडा, बलरामपुर,गोरखपुर, संत कबीर नगर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा पश्चिमी यूपी के  गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, मथुरा, हाथरस, बुलंदशहर, अलीगढ़,  आगरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में भी  बारिश की चेतावनी जारी की है.

कैसा रहा कल का दिन

Aaj Ka Mausam : दिल्ली, यूपी, बिहार वालों निकाल लो छतरी, अगले 5 दिन तक होगी बारिश, IMD ने भविष्यवाणी


पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्व उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानो पर और पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई. पिछले 24 घंटे का अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस कानपुर में रिकॉर्ड किया गया. सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस बस्ती में दर्ज किया गया.

इन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान
10 जुलाई को बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, गोरखपुर में मध्यम से भारी वर्षा की आशंका.
11 जुलाई को सुल्तानपुर, अमेठी,  फैजाबाद, लखनऊ,  रायबरेली, गोंडा, प्रयागराज,कानपुर, और बहराइच में भारी बारिश बढ़ेगी.
12 जुलाई को ललितपुर, अलीगढ़,  झांसी, आगरा और मथुरा में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.
13 जुलाई को बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना है.

Rajasthan Weather : राजस्थान वालों बचके! मौसम का अचानक बदला मिजाज, आने वाले 5 दिनों में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी