home page

UP Weather Change : यूपी का मौसम बदलेगा रूख, तेज आंधी और मेघगर्जन के साथ है बारिश के आसार

UP Weather updates : तेज धूप और गर्मी के बाद अब मौसम एक बार फिर से मिजाज बदलनें के मूड में है। हाल ही में मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यूपी के कुछ जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना बताई जा रही है। इसी के साथ अगर तापमान की बात की जाए तो पिछलें दिनों सबसे ज्यादा गर्म जिला प्रयागराज दर्ज किया गया था। आइए जान लें मौसम का ताजा हाल...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : यूपी में आने वाले दिनों में मौसम (UP Weather updates) का मिजाज एक बार फिर से बदलने जा रहा है. मार्च महीने के आखिरी दिनों में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश हो सकती है. साथ ही 29 मार्च से बारिश होने के साथ साथ कई हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा भी चलने की संभावनाएं जताई गई हैं. 


तेज आंधी और मेघगर्जन के साथ बारिश  को लेकर यूपी मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. दरअसल, मौसम विभाग का अनुमान है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में 28 मार्च से गरज के साथ बारिश पड़ सकती है.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, आने वाले 3 दिन बाद फिर से मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है. उन्होंने बताया कि 28 मार्च यानी गुरुवार को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश होने के साथ ही गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए गए हैं. 


इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही 29 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं पर बारिश होने के आसार है. इसके साथ ही गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावनाएं हैं.

इसके साथ ही बता दें कि 30 मार्च को प्रदेश के पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो (chances of rain in UP) सकती है. इसी तरह पूर्वी यूपी में भी कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस अवधि में दोनों हिस्सों में 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा भी चलने की उम्मीद है. 


31 मार्च को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा जबकि पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. हल्की बारिश की वजह से गर्मी के तेवर नरम पड़ सकते हैं. 

उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म जिला प्रयागराज 


लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान यूपी का सबसे गर्म जिला (Hottest district of UP) प्रयागराज रिकॉर्ड किया गया. जबकि दूसरे नंबर पर झांसी रिकॉर्ड किया गया. जहां पर अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37 डिग्री सेल्सियस तक रहा. वहीं कानपुर में 36 डिग्री सेल्सियस जबकि आगरा में भी 37 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है.