home page

Bank Holidays In April 2024 : अप्रैल महीने में कुल इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करे छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays in April 2024 : बैंक में जाने से पहले हमें बैंक की छुट्टी के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए। आपको बता दे कि बैंकों की छुट्टियों को लेकर आरबीआई समय-समय पर अपडेट जारी करता रहता है। अब फिर आरबीआई ने अप्रैल महीने में बैंकों की छुट्टियों को लेकर लिस्ट जारी की है। लिए नीचे खबर में चेक करते हैं अगले महीने कितने दिन बंद रहने वाले हैं बैंक।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  मार्च का महीना खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी है। साथ ही 2023- 24 का फाइनेंशियल ईयर भी समाप्तहोने वाला है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल को कई राज्यों में बैंक कोई छुट्टी रहेगी बात करें पूरे अप्रैल महीने की तो 30 दिन वाले अप्रैल के इस महीने में आरबीआई के मुताबिक 14 दिनों के लिए हॉलीडे रहेंगे। इस दौरान नवरात्रि, ईद समेत अन्य खास अवसर के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। आरबीआई (RBI Latest Updates) की ओर से किस दिन और किस अवसर पर कहां-कहां बैंकों को बंद किया जाएगा? आइए इसके बारे में अप्रैल में बैंकों हॉलिडे लिस्ट (bank holiday list in april 2024) के जरिए जानते हैं।

अप्रैल में कुल 14 दिन बंद रहेंगे बैंक

तारीख दिन छुट्टी पूरे देश या राज्य में बैंक बंद
1 अप्रैल 2024 सोमवार वित्तीय वर्ष के अंत में बैंकों के खाते बंद होने के कारण छुट्टी होगी। कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम।
5 अप्रैल 2024 शुक्रवार बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जमात-उल-विदा के कारण बैंक बंद होंगे। हैदराबाद-तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर
7 अप्रैल 2024 रविवार साप्ताहिक छुट्टी देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
9 अप्रैल 2024 मंगलवार गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष और पहला नवरात्रि बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
10 अप्रैल 2024 बुधवार ईद कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे
11 अप्रैल 2024 गुरुवार ईद पूरे देश में बैंक की छुट्टी
13 अप्रैल 2024 शनिवार महीने का दूसरा शनिवार देशभर में बैंक बंद रहेंगे
14 अप्रैल 2024 रविवार साप्ताहिक छुट्टी देशभर में बैंक बंद रहेंगे
15 अप्रैल 2024 सोमवार हिमाचल दिवस गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
17 अप्रैल 2024 बुधवार श्री रामनवमी अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, शिमला, मुंबई और नागपुर
20 अप्रैल 2024 शनिवार गरिया पूजा अगरतला में बैंकों में छुट्टी रहेगी।
21 अप्रैल 2024 रविवार साप्ताहिक छुट्टी देशभर में बैंक बंद रहेंगे


इसके अलावा 27 अप्रैल और 28 अप्रैल 2024 को बैंकों की छुट्टी रहेगी। 27 अप्रैल को चौथा शनिवार और 28 अप्रैल को रविवार है। ऐसे में देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे। 


बैंक बंद होने पर जारी रहेगी ऑनलाइन सेवाएं


बैंक बंद होने पर कई तरह के जरूरी काम नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए बैंक से जुड़े काम घर बैठे कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.