home page

UP Weather : यूपी समेत इन 14 राज्यों में तीन दिन नॉनस्टॉप बारिश मचाएगी हाहाकार, IMD ने किया रेड अलर्ट जारी

UP latest Weather Update:  यूपी समेत देशभर में अब राहत भरी बारिश तांडव मचने लगी है। बता दें, उत्तरी राज्यों में  मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट (IMD latest Update)  के अनुसार को अभी जमकर बारिश का कहर जारी रहने वाला है। इन 23 जिलों में तो आईएमडी ने रेड अलर्ट (IMD red alert) भी जारी कर दिया है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कब और कहां होगी बारिश-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- देश में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। इसी बीच, जहां बारिश से लोगों के चहरे खिल उठे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई जिलों (UP Weather update) में बादल आफत बनकर बरस रहे हैं। गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में सुबह की शुरुआत हल्की बूंदा-बांदी के साथ हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया। बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश (UP rain alert) की वजह से तापमान में काफी गिरावट आ गई जिससे लोगों को तपती गर्मी से काफी राहत मिली है। अगले तीन दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी से बहुत बारिश होने (IMD weather forecast) के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो पिछले कुछ दिनों से धीमी चाल में रहा मानसून अब पूरे प्रदेश में छा गया है।

इन इलाकों में अगले तीन दिन भारी बारिश
मौसम विभाग ने 11 से 13 जुलाई के बीच पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग अलग इलाकों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (IMD rain alert) की तरफ से भारी बारिश के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का अनुमान जताया गया है।

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव

कल कैसा रहा मौसम
बुधवार को वाराणसी में 60 मिमी, कानपुर में 35।3 मिमी। बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मानसून ट्रफ के उत्तर की ओर अपनी सामान्य स्थिति पर खिसकने (weather update) की वजह से बारिश की तीव्रता व क्षेत्रफल में बढ़ोतरी के संकेत हैं।  यूपी में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बुधवार सुबह आसमान में बादलों का डेरा के साथ बूंदाबांदी (Weather Today) हुई थी।  बुधवार को पूरे दिन उमस भरी गर्मी से लोग व्याकुल रहे। बारिश का सिलसिला बुधवार की शाम से ही गोंडा, बहराइच समेत आसपास के जिलों में शुरू हो गया। मौसम विभाग (IMD weather update) ने खराब मौसम के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है।

 

यहां मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने आज से 2 दिन 12, 13, को पूर्वी यूपी के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या (Delhi NCR weather) समेत 23 जिलों में मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  

LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन लोगों के काटे जाएंगे कनेक्शन

23 जिलों में नॉनस्टॉप बारिश
मौसम विभाग ने गुरुवार से अगले दो दिन, 12, 13, को पूर्वी यूपी के गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, (NOida weather) बाराबंकी, बिजनौर मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के इलाके में बहुत भारी बारिश तीन (haryana Weather) दिन होने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

 11 जिलों में हाईअलर्ट जारी
उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में हाईअलर्ट जारी किया गया है। नेपाल से आ रहे पानी को लेकर मैदानी इलाकों में हाई अलर्ट पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच और सिद्धार्थनगर सहित नेपाल के निकटवर्ती क्षेत्रों को अलर्ट किया गया बाराबंकी और गोंडा, श्रावस्ती, कुशीनगर, बलिया, हापुड़ और बदायूं में हाई अलर्ट जारी किया गया है। नेपाल के गिरजा व शारदा बैराज से 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिसके चलते सरयू नदी का जल स्तर बढ़कर 106।216 मीटर पर पहुंच गया। जो खतरे के निशान से लगभग 60 सेंटीमीटर ऊपर है। नदी का जलस्तर लगातार 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।