home page

Weather Forecast 3 May 2024 : पूरे देश में बरसेगा लू का कहर, शुरू होगा 44 से 47 डिग्री वाला टॉर्चर

Today Weather Forecast 3 May 2024 : हाल ही के दिनों के मौसम की बात करे तो आजकल मौसम काफी रंग बदल रहा है। देशभर में मौसम के कई रूप दिख रहे हैं। कहीं धूप का कहर चल रहा है तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट (Weathe Forecast) के अनुसार अब मौसम बदलने वाला है। पूरे देश में लू का सिलसिला शुरू होने वाला है। आइए जान लें मौस मके ताजा अपडेट...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : IMD Weather forecast- देशभर के मौसम (Weather News) की अगर बात करें तो पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक ट्रफ उत्तर बिहार से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर बांग्लादेश और दक्षिण असम पर चक्रवाती परिसंचरण से गुजरते हुए नागालैंड तक फैला है। बीते 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार भारी बारिश (Mausam ka haal) हुई। 


पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हुई। पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल बीते कुछ दिनों से ठीक ठाक बना हुआ है। वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर लू यानी हीट वेव (heatwave alert) की स्थिति और अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू चली। झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई। 

आज इन राज्यों के लो रहे लू से बचकर (heatwave alert)

मौसम विभाग (IMD) के जारी अपडेट के अनुसार जल्द ही देश के कई इलाकों में प्रचंड गर्मी का दौर शुरू होने वाला है। जिसके तहत अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। 3 से 6 मई तक मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गर्म रातें होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने गांगेय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और पूर्वी झारखंड के अधिकतम तापमान में इजाफे का अलर्ट जारी किया है।


IMD ने पूर्वानुमान लगाया है कि इन क्षेत्रों में आज यानी 3 मई तक भीषण गर्मी (extreme heat) पड़ेगी। जिसकी तीव्रता अगले तीन दिनों में कुछ कम होने की उम्मीद है। वहीं दक्षिणी आंध्र प्रदेश में, अलग-अलग हिस्सों में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी झेलने का अनुमान है, इसके बाद दो से तीन दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी। आज बिहार और सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बन सकती है। केरल, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम विभाग (Indian meterological Department) के अनुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से आसमान में बादल छाए रहेंगे। आज 3 मई को अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 20 से 22 डिग्री तक रह सकता है। अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और छिटपुट बर्फबारी (chances of rain and sporadic snowfall) हो सकती है। 4 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी जो रुक-रुक करके अगले 5 या 6 दिनों तक जारी रहेगी।


बारिश का अलर्ट (rainfall alert)

मौसम पूर्वानुमान 'स्काईमेट वेदर' के (Skymet Weather) मुताबिक आज पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है।