home page

7th Pay Commission - केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य या 54 प्रतिशत, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

7th Pay Commission - केंद्र सरकार ने कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा किया है। इस इजाफा के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई है।डीए हाइक के बाद भी कर्मचारी काफी कन्फ्यूज हैं। दरअसल, सरकार ने अभी तक महंगाई भत्ता का डेटा अपडेट नहीं किया है कि आखिर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य होगा या 54 प्रतिशत। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- DA Hike Update: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा किया है। इस इजाफा के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है। इसके बाद महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है।

डीए हाइक के बाद भी कर्मचारी काफी कन्फ्यूज हैं। दरअसल, सरकार ने अभी तक महंगाई भत्ता का डेटा अपडेट नहीं किया है। जब भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंचता है तो इसे शून्य (0) करने का नियम है।

ये नियम 7वें वेतन आयोग के समय बनाया गया था। अब यह नियम लागू हुआ है या नहीं इसको लेकर को अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

महंगाई भत्ता में हुए इजाफे के बाद कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि डीए शून्य हो जाएगा। हालांकि, अभी तक लेबर ब्यूरो ने AICPI इंडेक्स के डेटा को जारी नहीं किया है। वैसे तो महंगाई भत्ते (dearness allowance) की कैलकुलेशन डेटा  28 मार्च 2024 को रिलीज होनी चाहिए, लेकिन अभी तक ये डेटा जारी नहीं होने की वजह से दो स्थिति बन रही।

कई लोग मान रहे हैं कि लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ते को कैलकुलेशन में बदलाव किया है तो कुछ का मानना है कि इन  महंगाई भत्ते को कैलकुलेशन पुरानी तरह से ही होगा।