home page

Weather Update: दिल्ली, यूपी में झुलसाने वाली गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने बताया इस दिन होगी गरज-चमक से साथ झमाझम बारिश

Latest Weather Update: देशभर में गर्मी लगातार तीखे तेवर दिखा रही है।  इस बार मई के महीने में देश के कई इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी देखी गयी। दिन के समय तो बहार निकलते ही आग (UP ka mausam) की भट्टी जैसी गर्मी महसूस होती है। इसी बीच बुधवार को बादलों की आवाजाही और छिटपुट बारिश से यूपी में हल्की राहत महसूस हुई। आपको बता दें, अब बारिश को लेकर आईएमडी (IMD rain forecast) का भी बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल गर्मी से अब जल्द राहत मिलने वाली है। आइए नीचे विस्तार से जानते है कब और कहाँ होगी बारिश-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) | नौतपा के दौर के बीच बुधवार को हुई छिटपुट बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि 30 मई से लेकर 2 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश (UP weather update) में अलग-अलग स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने गुरुवार के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जताया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम (UP rain forecast) शुष्क रहेगा। साथ ही चेतावनी भी जारी की है कि पूरे उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर लू जारी रहने की संभावना है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट (UP heatwaves alert) जारी किया गया है।

 

Ajab Gajab: ये 3 लोग बिना पासपोर्ट-वीज़ा जा सकते हैं किसी भी देश में, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते ये बात

आंधी के साथ हल्की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के (IMD weather Update) ऊपर विपरीत चक्रवाती हवा का दबाव बन रहा है। एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इससे हवा का रुख पुरवा हो जाएगा। इसके चलते अधिकतम तापमान में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। मौसम विभाग के (IMD Rain Forecast) मुताबिक 31 मई की रात से कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं 1 जून को मेरठ सहित दिल्ली-एनसीआर और वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ हल्की बारिश की (rajasthan ka mausam) संभावना जताई गई है।

 

Ajab Gajab: ये व्यक्ति बिना किसी डिग्री बस एक हफ्ते की ट्रेनिंग से करता है हर साल 66 लाख कमाई, जाने गजब की कहानी

तापमान 47 डिग्री दर्ज

इस संभावित बारिश से दिन के तापमान में काफी गिरावट आ सकती है। वहीं लोगों को लू से भी राहत मिलने की उम्मीद है। बीते कुछ दिनों से एक तरफ धूप तो दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी ने लोगों (Delhi NCR Weather) को हाल बेहाल कर दिया है। अधिकतम जिलों में तापमान 43 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया है। बुधवार के शहरों के तापमान की बात करें तो वाराणसी में अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं प्रयागराज (weather today) में 46 डिग्री और आगरा में 45 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मेरठ में 46 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। जबकि गोरखपुर में 43 डिग्री अधिकतम तापमान (latest weather update) दर्ज किया गया है।