home page

Weather Update : दिल्ली, हरियाणा पंजाब में चलेंगी लू, अगले पांच दिन के मौसम को लेकर IMD ने जारी किया बुलेटिन

Aaj Ka Mausam : देश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है। कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भयंकर गर्मी और लू चलने की संभावना जताई है। IMD ने कई जगहों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। उत्तर पश्चिम भारत में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। दिल्ली (Delhi Ka Mausam) के नजफगढ़ में भले ही शुक्रवार को सबसे अधिक 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया हो, लेकिन शनिवार सुबह से ही बाहर निकलने पर ऐसा लगा जैसे पूरा शरीर झुलस गया हो। 

मौसम विभाग (mausam update) ने प्रचंड गर्मी और लू से भरे दिनों को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अभी और पांच दिन राहत की उम्मीद नहीं है। खासकर, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व यूपी पर गर्मी की ज्यादा सताएगी। 

UPSC की तैयारी के दौरान हादसे में मां को खोया फिर दुसरे प्रयास में बनी IAS

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को अगले पांच दिन उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की। पूर्व और मध्य क्षेत्र में तीन दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी। दिल्ली, हरियामा, पंजाब (punjab mausam update) और पश्चिम राजस्थान में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया। पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही नवजात बच्चों, बुजुर्गों और पुराने रोग के मरीजों पर विशेष नजर रखने की सलाह दी है। यूपी, बिहार व पश्चिम राजस्थान में दो-तीन दिनों तक रात में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी गई है।


20 जगह पारा 45 के पार


दिल्ली (delhi mausam) में दूसरे दिन भी भीषण गर्मी पड़ी और औसत अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सीजन का सबसे अधिक तापमान है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के साथ ही हरियाणा, पंजाब,. राजस्थान, उत्तर प्रदेश (up mausam update), गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 20 जगहों पर पारा 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर, गंगानगर और पिलानी में पारा 46 डिग्री को पार कर गया।   


यूपी में आगरा सबसे गर्म रहा 


उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान आगरा में ताजमहल इलाका सबसे गर्म रहा। आईएमडी के मुताबिक, यहां अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  

केरल में दो दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट 


उत्तर पश्चिम भारत में लोग लू से झुलस रहे हैं तो दक्षिण भारत में लोग बारिश से परेशान हैं। IMD ने केरल के कई जिलों में अगले दो दिन यानी 19 और 20 मई को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पथनमथिट्टा, इडुक्की और मलप्पुरम जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  

वहीं, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझिकोड़ और वायनाड के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के कई जिलों में शनिवार को भी भारी बारिश हुई।

High Court Decision : ससुर की संपत्ति में दामाद का कितना अधिकार, हाईकोर्ट ने किया साफ

 

दक्षिण अंडमान सागर आज पहुंच सकता है मानसून   


IMD ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। रविवार को दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण भारत में 23 मई तक मूसलाधार बारिश भी होगी। इस दौरान 19 से 21 मई तक अधिकांश इलाकों में बहुत तेज बारिश हो सकती है।