home page

Weather Update : अप्रैल में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दी जानकारी

Today Mausam Update - आज से अप्रैल के महीने की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। पिछले कई दिनों से बादलों की आवाजाही जारी है। कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली है। हाल ही में मौसम विभाग (mausma update) ने अप्रैल महीने में मौसम को लेकर लेटेस्ट अपडेट जारी किया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली-एनसीआर (delhi NCR weather) में मौसम का मिजाज बदल चुका है। मार्च जहां पिछले पांच सालों में सबसे ठंडा रहा, तो वहीं अप्रैल की शुरुआत गर्मी के साथ हो रही है। अगर पिछले पांच सालों के मौसम को देखें, तो इस साल मार्च में दिल्ली में दिन की तुलना में रातें ज्यादा ठंडी रहीं। मार्च महीने में औसत न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री रहा, जो पिछले पांच सालों में सबसे कम है। यही ट्रेंड दिन के तापमान का भी रहा। मार्च में औसत अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले चार सालों में सबसे कम है।

LPG Gas Price : आज से बदले कई नियम, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर साथ ही इंश्योरेंस से जुड़ा बदला नियम

आईएमडी (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत में भी बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

गुवाहाटी में IMD के स्थानीय मौसम केंद्र (आरएमसी) ने एक विशेष बुलेटिन में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए रविवार के वास्ते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

आरएमसी ने कहा कि इस राज्यों में बिजली गरजने, भारी से बहुत भारी बारिश होने और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं बहने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान विभाग (weather update) ने अपने बुलेटिन में बताया है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश में ओले गिर सकते हैं।

पूर्वी एमपी, महाराष्ट्र में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। अरुणाचल प्रदेश में 1 अप्रैल से 4 अप्रैल तक बारिश हो सकती है। यहां कुछ जगहों पर बहुत अधिक बारिश का अनुमान है।

इसके अलावा असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में 1 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना है।

उधर, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को अचानक आए चक्रवाती तूफान के कारण चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 25 महीने की FD पर ये बैंक दे रहा धुआंधार ब्याज

जानकारी के मुताबिक, जिला मुख्यालय शहर के अधिकांश हिस्सों और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं बहने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए।

मौसम विभाग के मुताबिक 1 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में आंशिक बादल छाए रहेगें और तेज हवां चलेंगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी।

वहीं 2 अप्रैल को भी आंशिक तौर पर दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल देखने को मिलेंगे। इसके बाद 6 अप्रैल को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा।