home page

Weather Update: दिल्ली से यूपी तक हुई लोगों की मौज, 40 से भी ज्यादा जिलों झमाझम बारिश का दौर शुरू, IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi NCR latest Weather UPdate: देशभर में भीषण गर्मी का कहर अब जल्द ही खत्म होने वाला है। आपको बता दें, आईएमडी के नए अपडेट (IMD rain update) के अनुसार देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक जमकर बारिश की संभावना है। वहीँ कई राज्यों में अभी भी लू का कहर देखने को मिल सकता है। बारिश की भविष्यवाणी के चलते कई जिलों में (Rain alert in UP) तो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। आइए खबर में विस्तार से जानते है देश में कहाँ और कब होगी बारिश-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश के कई राज्यों में इस समय भीषम गर्मी पड़ रही है। इस बीच कई राज्यों मं बारिश ने गर्मी से थोड़ी राहत दी है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD Weather Update) ने राहत की खबर दी है। IMD ने कहा है कि भीषण गर्मी के बाद, तीन महानगरों दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु को कुछ राहत मिलने की (Weather today)  संभावना है। इसके अलावा भी देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में मॉनसून दस्तक देगा और अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश (latest weather update) की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश (UP ka mausam) का अनुमान जताया है।

दिल्ली के मौसम का हाल
देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी। IMD ने शुक्रवार और (delhi weather update)  शनिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिन दिल्ली में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। IMD ने कहा (IMD rain forecast) है कि इसके बाद एक बार फिर आने वाले दिनों में 45 डिग्री सेल्सियस या इससे भी अधिक तापमान दर्ज हो सकता है।

 

बिहार में भी बारिश के आसार

बता दें कि पटना समेत दक्षिण बिहार में पछुआ हवा चल रही है। इस कारण गर्मी से निजात नहीं मिल पा रही है। वहीं बांगाल की खाड़ी से नमी आने की वजह से तराई के जिलों में हल्की बारिश (Bihar ka mausam) हो रही है। अगले 24 घंटे में मौसम का यही हाल दोनों भागों में रहने की संभावना है। मालूम हो कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवैया के शक्तिशाली नहीं होने के चलते करीब चार दिनों से मॉनसून यहां से बिहार (Bihar Weather Update) की ओर आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

 

ICICI बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया बड़ा अपडेट, भूलकर भी की ये गलती तो खाली हो जाएगा अकाउंट

 

यूपी के इन जिलों में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर (Gorakhpur weather update), बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में बादल के साथ बारिश के आसार हैं। हालांकि अगले कुछ दिनों एक बार फिर गर्मी (UP ka mausam) बढ़ जाएगी। उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी, धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश संभव है।

 

Indian railways : रेल यात्रियों के लिए गुडन्यूज, बदल गया ट्रेन टिकट खरीदने का ये नियम

 

राजस्थान में गर्मी से मिलेगी राहत
राजस्थान में अगले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से (rajasthan weather) माना जा रहा है कि प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। अगले कुछ दिनों में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा। इस कारण कई जिलों में गरज (weather update)  के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज
स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की (IMD weather update) से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है। लक्षद्वीप, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

 

Indian Railway : ट्रेन में सफर करने वालों को सामान चोरी की नहीं होगी चिंता, रेलवे का चौकीदार रखेगा ख्याल

पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है। पंजाब (punjab weather) , हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी, धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश संभव है। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में (Monsoon 2024 update) लू की स्थिति संभव है।