home page

Indian railways : रेल यात्रियों के लिए गुडन्यूज, बदल गया ट्रेन टिकट खरीदने का ये नियम

Indian Railways Train Ticket Rules : हर रोज देश में हजारों की संख्या में ट्रेन चलती है और लाखों की तादाद में यात्री सफर करते है। अब रेल यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे (railways) ने नया नियम लागू कर दिया है। आइए जान लेते है कि क्या है ये नया नियम...
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। Indian Railways Train Ticket Rules-भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेलवे में खासतौर पर जनरल कोच से हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में उन्हें बड़ी राहत देते हुए रेलवे ने UTS ऑन मोबाइल एप (UTS on mobile app rules) के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। इसके लिए रेलवे ने UTS एप के लिए बाहरी सीमा जियो-फेसिंग दूरी की प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया है। इसका मतलब है कि अब आप घर बैठे भी जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) खरीद सकते हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

अब बदल गया UTS एप का ये नियम


जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए UTS ऑन मोबाइल ऐप में अहम बदलाव किया है। 


इसके तहत इस ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है जिसके चलते अब जनरल टिकट (general ticket) किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं। 

अब यात्रियों को घर बैठे मिल जाएगा जनरल ट्रेन टिकट


बता दें कि अब UTS (unreserved ticketing system) मोबाइल ऐप के जरिये कोई यात्री अनारक्षित टिकट बुक करा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐप में अब जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है। यह सुविधा शुरू होने से अब यात्री जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं। 

टिकट बुकिंग की 20 किलोमीटर की लिमिट हुई खत्म


हाल ही में जारी एक बयान के अनुसार इससे पहले UTS ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से जनरल टिकट बुक (general ticket book) करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी अर्थात कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था। अब दूरी सीमा को समाप्त करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक हो सकता है। 

हालांकि ऐप में जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक  (online general ticket book) नहीं करवा सकता है। 

इसके तहत UTS ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस मिलता है जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते है, इससे यात्री के समय की बचत होती है साथ ही साथ कागज की बचत होती तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा (promote environmental protection) मिलता है।