home page

Mausam Update : दिल्ली, नोएडा में मौसम ने लिया यू टर्न, IMD ने बताया कहां कितनी होगी बारिश

Delhi Rain Alert - देश भर में मानसून एक्टिव हो चुका है। लेकिन गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। लोग भारी बारिश बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज और कल दिल्ली-नोएडा में झमाझम बारिश हो सकती है। आइए जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का मिजाज - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बीते दो दिनों से राजधानी में एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है। हालांकि, बारिश कुछ समय के लिए हो रही है और अलग-अलग हिस्सों में हो रही है। इसकी वजह से एक बार फिर लोगों को उमस वाली गर्मी परेशान कर रही है। बारिश के बावजूद धूप भी निकल रही है। इसकी वजह से तापमान भी बढ़ रहा है। गुरुवार को सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Ka Mausam) के अलग-अलग इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश की वजह से आसमान में सफेद धुंध भी छाई हुई है।


कल कई जगहों पर हुई रिमझिम बारिश


बुधवार को सुबह के समय धूप खिली। करीब दो बजे तक धूप रही। इसके बाद बादल छाने लगे और देखते ही देखते कहीं बूंदे तो कहीं बौछारें पड़ने लगी। कुछ जगहों पर जलभराव हो रहा है तो कुछ जगहों पर लोग तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान  36.4 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान (Temperature Update) 27.5 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 61 से 98 प्रतिशत तक रहा।

आज और कल भी बारिश का अलर्ट


सुबह 8:30 से शाम 5:30 बजे तक राजधानी (सफदरजंग) में 10.1 एमएम, पालम में 25.4 एमएम, लोदी रोड में 5 एमएम, रिज में 3.9 एमएम और मयूर विहार में दो एमएम बारिश हुई। पूर्वानुमान (IMD Rain Alert) के अनुसार, गुरुवार को बादल छाए रह सकते हैं। हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है। 12 जुलाई को येलो अलर्ट जारी किया गया है। मध्यम बारिश हो सकती है। पंद्रह दिन का हाल बताने वाली कुछ वेबसाइट्स के अनुसार जुलाई में अगले 15 दिनों तक बारिश के बहुत अधिक आसार नहीं है।

छह दिन बाद प्रदूषण बढ़कर सामान्य स्तर पर पहुंचा


छह दिन बाद राजधानी का प्रदूषण संतोषजनक स्तर से बढ़कर सामान्य स्तर पर पहुंच गया। आज भी प्रदूषण सामान्य स्तर पर रहेगा। इसके बाद अगले दो दिन प्रदूषण संतोषजनक स्तर पर ही रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर बुलेटिन के अनुसार राजधानी का AQI बढ़कर 138 पर पहुंच गया है। फरीदाबाद का 174, गाजियाबाद का 162, ग्रेटर नोएडा का 186, गुरुग्राम का 139 और नोएडा का 117 रहा। छह जगहों पर प्रदूषण संतोषजनक स्तर में रहा। इनमें नजफगढ़ का AQI 78, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम का 99, लोदी रोड का 94, आया नगर का 98, मंदिर मार्ग का 94, ITO का 97 रहा।