home page

दिल्ली में यू टर्न लेगा मौसम, तेज आंधी तूफान के साथ होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के बाद अभी कुछ दिनों से मौसम सुहाना बना हुआ है। आपको बता दें, शुक्रवार रात दिल्ली में भयंकर (Delhi weather update) आंधी-तूफान आया था। दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार आज भी दिल्ली में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीँ दिल्ली एनसीआर में कुछ जगह तूफ़ान की वजह से लोगो की मौत भी हुई है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR ka mausam) के मौसम का हाल-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR weather) में शुक्रवार शाम आई आंधी-बारिश के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है। कल भी दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बूंदाबादी हुई। वहीं मौसम विभाग ने आज आंधी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसकी वजह से तापमान (delhi weather update) कुछ कम होगा। वहीं अगले हफ्ते के मध्य से तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। तापमान एक बार फिर 41 से 42 डिग्री के स्तर पर पहुंच जाएगा। इससे पूर्व आंधी, तेज हवाएं बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगाए रखेंगी।

 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

 

बादल के साथ आंधी-बारिश के आसार

 

शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहा और यह सामान्य है। वहीं न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री के ऊपर रहा। जाफरपुर में अधिकतम (weather today) तापमान 40.1, नजफगढ़ में 40.3 और नरेला में 40.9 डिग्री रहा। वहीं नजफगढ़ में न्यूनतम तापमान में 30.7 डिग्री, पीतमपुरा में 30.4 डिग्री और सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 30.1 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 43 से 69 प्रतिशत रहा। पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को बादल छाए रह सकते हैं। हल्की बारिश (latest weather update) होगी। तेज आंधी चलेगी। आंधी के दौरान हवाओं की गति 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। 

 

सीनियर सिटीजंस की हो गई मौज, 2 से 3 साल की FD पर मिलेगा बंपर ब्याज

अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है। 13 मई को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की (IMD weather update) संभावना है। हल्की आंधी आ सकती है। अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है। 14 और 15 मई को आंशिक बादल छा सकते हैं। अधिकतम तापमान बढ़कर 39 से 41 डिग्री तक पहुंच सकता है। न्यूनतम (IMD weather forecast) तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है। 16 और 17 मई को तेज हवाएं चलेंगी। आसमान साफ रहेगा। हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री तक रह सकता है।

गर्मी से मिलेगी राहत

स्काईमेट के अनुसार 10 मई की शाम दिल्ली समेत (rain alert in UP) उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हुई। इस तेज आंधी में एक घंटे के अंदर तापमान 34 डिग्री से कम होकर 28 डिग्री पर पहुंच गया। अब दिल्ली समेत पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान (rajasthan weather) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी आने की संभावना( haryana weather update)  बनी हुई है। इसकी वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद भी है। लेकिन यह आंशिक राहत होगी। बुधवार से एक बार फिर गर्मी बढ़ने लगेगी।

High Court Decision: पत्नी इस स्थिति में पति से नहीं मांग सकती भरण पोषण की राशि, हाईकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

दो दिन बाद फिर खराब हुआ प्रदूषण का स्तर

दो दिनों की राहत के बाद शनिवार को एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़कर खराब हो गया। शुक्रवार रात आई आंधी के बाद दिल्ली-एनसीआर में धूल का लोड़ काफी अधिक बढ़ गया है। प्रदूषण के बढ़ने (noida weather update) की वजह यही धूल बताई जा रही है। मुख्य प्रदूषक तत्वों में पीएम 10 और पीएम 2.5 अधिक रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CBSB) के एयर बुलेटिन के अनुसार शनिवार को प्रदूषण का स्तर 239 रहा। 40 में से महज 26 एयर क्वॉलिटी स्टेशन के आधार पर यह डेटा जारी किया गया है। फरीदाबाद का एक्यूआई 261, ग्रेटर नोएडा में 236, गुरुग्राम (gurugram weather)  का 234 और नोएडा का 207 रहा। दिल्ली में दो जगहों पर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा। इनमें शादीपुर का एक्यूआई 315 और वजीरपुर का 301 रहा। वहीं 20 जगहों का खराब और 6 जगहों का सामान्य स्तर पर रहा।

Delhi-NCR में बनेगा नया एक्सप्रेसवे, अब नोएडा एयरपोर्ट जाना होगा आसान, 2500 करोड़ की आएगी लागत



पूर्वानुमान के अनुसार 12 से 14 मई तक प्रदूषण का स्तर सामान्य रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक प्रदूषण का स्तर सामान्य(weather today in UP)  बना रह सकता है। शनिवार को धूल की अधिकता की वजह से प्रदूषण खराब स्तर पर पहुंच गया। शनिवार को हवाओं की स्पीड 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे रही। वहीं 12 मई को हवाओं की गति 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। शाम को आंधी के समय इनकी गति बढ़कर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। 13 मई को हवाओं की गति 12 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे और 14 मई को यह 8 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

दिल्ली-एनसीआर में 4 लोगों की मौत

अचानक शुक्रवार को आए तूफान से दिल्ली-एनसीआर में एक बच्चे समेत 4 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली में 23 तो एनसीआर (Delhi NCR weather alert)  में भी कई लोग जख्मी हो गए। पालम में हवाओं की स्पीड 92 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। आंधी से पेड़, बिजली के खंभे उखड़ गए और दीवारों के कुछ हिस्से गिर गए। पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी में जनकपुरी फ्लाईओवर के पास एक पेड़ की शाखा गिरने से एक बाइक सवार की मौत हुई। वहीं दिल्ली में केएन काटजू मार्ग पर आईबी ब्लॉक के पास एक पेड़ गिरने से एक मजदूर की मौत हुई। गाजियाबाद (ghaziabad weather)  में पड़ोसी की दीवार गिरने से 4 साल के बच्चे की मौत हुई और पांच घायल हुए। नोएडा में शटरिंग गिरने से एक शख्स की मौत हो गई। पति-पत्नी घायल हो गए। वहीं दिल्ली-सहारनपुर रोड पर खड़े ऑटो पर पोल गिरा, ड्राइवर समेत पांच लोग घायल हो गए।