home page

Delhi में 70 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, IMD ने बताया अगले 5 दिन का हाल

Delhi ka Mausam - देश की राजधानी नई दिल्ली में मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 70 की स्पीड से तेज हवाएं चलेंगी। ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है दिल्ली के आने वाले अगले पांच दिन के मौसम का हाल...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- देश की राजधानी नई दिल्ली में मौसम ने करवट ली है. आज यानी शुक्रवार की सुबह दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं. मौसम विभाग की मानें तो आनेवाले कुछ दिनों तक देश की राजधानी में मौसम का यही मिजाज देखने को मिलेगा. आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में 50 से 70 प्रति किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलीं. सुबह-सुबह अचानक हुई इस बारिश के चलते दिल्ली के निचले इलाकों में पानी भर गया.

दिल्ली-NCR में बदला मौसम-

मौसम विभाग का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली में पिछले दो दिनों से कोई बारिश नहीं हुई है और इसके साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी सामान्य स्तर से 2-3 डिग्री ऊपर चल रहा. अब, गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र के साथ हवा का पैटर्न पहले से ही बदल रहा है. इसका असर निचले स्तर पर दिल्ली तक भी देखा जा सकता है. मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रही है. इन कारणों से दिल्ली और एनसीआर में अगले 4-5 दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है.

बारिश ज़्यादातर हल्की होगी और एक दो हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है. आज और कल अधिक बारिश देखने को मिल सकती है क्योंकि यह सिस्टम दिल्ली के करीब आ गया है. वहीं वीकेंड तक हल्की बारिश के लिए भी परिस्थितियाँ अनुकूल बनी हुई हैं.

शनिवार-रविवार को कैसा रहेगा मौसम-
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आनेवाले दिनों में तेज हवाओं और बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. मौसम विभाग की मानें तो कल यानी शनिवार को भी नई दिल्ली में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 25 और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. रविवार को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहेगा. इसी के साथ, नई दिल्ली के इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. 

सोमवार और मंगलवार को नई दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो नई दिल्ली में इन दो दिनों में अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री रहेगा. वहीं, बुधवार को नई दिल्ली में गरज के साथ तेज बारिश का अलर्ट है. वहीं, बुधवार को न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहेगा. 

एक्टिव हुआ वेस्टर्न डिस्टरबेंस-
मौसम में आई अचानक तब्दीली का कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिम विशोभ है, जो इस समय नॉर्थ इंडिया में सक्रिय हुआ है. इसके कारण उत्तर भारत के कई राज्य खासतौर पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन तक बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. वहीं, इसके बाद मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों बूंदाबांदी होगी. हालांकि इसका असर तापमान पर ज्यादा नहीं होगा.