home page

Delhi me barish kab hogi : दिल्ली में 7 मार्च तक 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जानिये बारिश को लेकर क्या है अपडेट

Delhi Mausam update - दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। पिछले कई दिनों से तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते भयंकर गर्मी का एहसास हो रहा है। लेकिन अब जल्द ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण हल्के बादल जाएंगे। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों तेज हवाएं चलेंगी और कहीं कहीं बारिश की भी संभावना जताई गई है। 

 | 
Delhi me barish kab hogi : दिल्ली में 7 मार्च तक 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जानिये बारिश को लेकर क्या है अपडेट

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। इसी बची दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर सामने आई है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली (Delhi Weather Forecast) में मौसम बदल गया है। मंगलवार सुबह हल्की ठंडी हवाएं चली जिसके चलते तापमान में कमी देखने को मिली।

सोमवार के मुकबाले अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई लेकिन न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिली। इसके चलते न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। मौसम विभाग (weather update) की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस हफ्ते तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं देखी जाएगी। अगले पांच दिन दिल्ली में गर्मी का असर कम देखने को मिलेगा।

2 हजार के नोट को लेकर RBI ने जारी किया बड़ा अपडेट


अगले 24 घंटों में यहां होगी बारिश - 


दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR ka Mausam)  में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते 7 मार्च तक दिल्ली एनसीआर में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री रहा था। 


इन इलाकों में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर - 

मौसम विभाग  (toady weather) की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर दस्तक देने वाला है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 5 अप्रैल से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है। इससे 3 से 5 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर आंधी और बारिश के आसार हैं। खास तौर पर यदि दिल्ली एनसीआर के इलाकों की बात करें तो पूरे हफ्ते दोनों पश्चिमी विक्षोभों का असर नजर आएगा। 


दिल्ली में चलेगी तेज रफ्तार हवाएं - 


दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के भी आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि तीन और पांच मार्च को दिल्ली एनसीआर के इलाकों में मौसमी गतिविधियां अपने चरम पर होंगी। इसकी वजह से तीन मार्च को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, पांच मार्च को भी दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। 


मौसम दिनों तक खराब रहेगा मौसम- 

चेक बाउंस के मामले में Supreme Court का बड़ा फैसला, ज़िम्मेदारी की तय


पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव दिख रहा है। दिल्ली में अगले पांच दिनों तक मौसम सुहाना बना रहेगा। दिल्ली के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं होगी। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने की संभावना है। दिल्ली में बुधवार और शुक्रवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। दिल्ली में अगले पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से ज्यादा नहीं रहेगा। इससे गर्मी का ज्यादा असर दिल्ली में नहीं पड़ेगा।

दिल्ली में सात मार्च तक 35 तक की स्पीड से हवाएं चलने का पूर्वानुमान है। राजधानी में वायु प्रदूषण में राहत लगातार बनी हुई है। मंगलवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 145 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है। दिल्ली के अधिकांश इलाकों में प्रदूषण मध्यम या संतोषजनक श्रेणी में रहा। मंगलवार को केवल लोधी रोड, मुंडका और एनएसआईटी द्वारका में प्रदूषण खराब श्रेणी की शुरुआत में रहा। अगले तीन दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण मध्यम श्रेणी में ही बना रहेगा। दिल्ली में पांच मार्च तक बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आठ मार्च से मौसम के साफ रहने के आसार हैं।