Weather Update : मौसम विभाग की चेतावनी, हरियाणा दिल्ली सहित इन राज्यों में 8 मार्च को होगी भारी बारिश

Haryana Weather Update हरियाणा दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में मौसम फिर करवट लेगा। छा सकते हैं बादल। बारिश के आसार। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक हरियाणा के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है पश्चिमी विक्षोभ का असर।
 

HR Breaking News, हरियाणा, देशभर में कई मौसम प्रणालियां बन रही हैं, जिससे हरियाणा सहित दिल्ली व एनसीआर में मौसम बदल सकता है। पश्चिमी हिमालय के पास एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। एक कम दबाव का क्षेत्र तमिलनाडु तट के करीब पहुंच रहा है।

 

जिस प्रकार की मौसमी गतिविधियां इस समय हो रही हैं, उसका असर भी दो दिनों में दिख सकता है। सोमवार को क्षेत्र में बादल छाने की संभावना जताई जा रही है, वहीं आठ मार्च को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। आठ मार्च को राजस्थान के कई हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां होंगी। नौ मार्च तक, दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश या गरज के साथ बारिश हो सकती है।

यह भी जानिए

Haryana में cm portal पर आवेदन कर मुख्यमंत्री राहत कोष से मरीजे ले सकेंगे सीधे मदद


बरसात हुई तो कृषि की दृष्टि से ठीक नहीं

कृषि एवं कल्याण विभाग के पूर्व तकनीकी अधिकारी डा. एसपी तोमर ने कहा कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक यदि इस समय बरसात हुई तो वह कृषि की दृष्टि से उचित नहीं है। क्योंकि अब गेहूं की फसल निसर रही है, यानि बालियां आनी शुरू हो रही हैं। बरसात में बालियों से पर आने वाला बूर झड़ सकता है, जिसका असर उत्पादन पर भी देखने को मिल सकता है। फिलहाल किसान भाईयों को फसलों में पानी लगाने से बचना चाहिए। मौसम पूरी तरह से साफ होने के बाद सिंचाई का निर्णय लें।

यह भी जानिए

Haryana के 66 गांवों मं चल रहा चकबंदी का काम, डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को कहा गांव के मौजिज लोगों के साथ रजामंदी से करें काम


देशभर में यह बना हुआ हौ मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना डीप डिप्रेशन पांच मार्च की रात कमजोर होकर एक डिप्रेशन में बदल गया है। अब इसे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में देखा जा रहा है, जो दक्षिण पूर्व दिशा में तमिलनाडु तट की ओर बढ़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और लद्दाख के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 8 मार्च से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित कर सकता है।