Samsung लाया ऐसा फोन लोग हो गए मुरीद, कमाल है इसके फीचर्स और कीमत
 

Samsung के दो फोल्डेबल स्मार्टफोन्स भारतीय मार्केट में आ चुके हैं. फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन स्पेस में पिछले कुछ सालों से सैमसंग लगातार कमाल दिखा है, इसके फीचर्स और कीमत कमाल के है। फीचर्स और कीमत जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- Samsung के दो फोल्डेबल स्मार्टफोन्स भारतीय मार्केट में आ चुके हैं. फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन स्पेस में पिछले कुछ सालों से सैमसंग लगातार कमाल दिखा है, लेकिन क्या कुछ ग्राउंड ब्रेकिंग भी हो रहा है, ये सिर्फ़ कंपनी हर साल थोड़े बदलाव के साथ ही फोल्डेबल ला रही है. आइए जानते हैं. 


थोड़ी बात Apple की भी कर लेते हैं. क्योंकि काफी सालों से रह रह कर ये खबर आती है कि ऐपल भी फोल्डेबल फोन लेकर आ रहा है. अभी हाल में भी पेटेंट की खबरें चल रही थी. सवाल ये है कि ऐपल अगर एक दो साल के अंदर फोल्डेबल लेकर आती भी है तो क्या सैमसंग को मैच कर पाएगी? 

सैमसंग फोल्डेबल स्मार्टफोन में एक्सपर्ट हो चुका है और ये ठीक वैसा ही है जैसे मोबाइल प्रोसेसर के मामले में Apple ने काफी पहले से लीड ले रखी है और दूसरी दूसरी कंपनियां काफी पीछे रह गईं. इसलिए क्या ऐपल फोल्डेबल ला कर सैमसंग को मात दे पाएगा ये कहा नहीं जा सकता है. क्योंकि अभी फोल्डेबल फोन के मामले में Apple के लिए दिल्ली दूर है. 

Samsung Galaxy Z Fold 4 क्या है? स्मार्टफोन या फैबलेट?

पिछले साल के मुक़ाबले आपको इस बार Galaxy Z Fold में कोई ख़ास डिज़ाइन चेंज देखने को नहीं मिलेगा. देखने में कमोबेश ये पुराने फ़ोल्ड की तरह ही लगता है, हालाँकि नज़दीक से देखने को यूज करने पर आसानी से समझ आ जाएगा कि ये कंपनी का लेटेस्ट फ़्लैगशिप फ़ोल्ड है. 

Galaxy Z Fold 4 अभी भी पहले जैसे ही महँगा है, क्योंकि इसे ख़रीदने जाएँगे तो आपको लगभग 1.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

Galaxy Z Fold 4 में 6.2 इंच की कवर स्क्रीन दी गई है जो AMOLED है. हालाँकि इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 23.1:9 है. मतलब ये कि कवर डिस्प्ले अब भी पतली है और लंबी है जो ट्रेडिशनल स्मार्टफोन्स से अलग लगती है. 
कवर डिस्प्ले पर आप काफ़ी सारे काम कर सकते हैं, लेकिन टाइप करने में अभी भी एफर्ट लगाने होते हैं.

प्राइमरी स्क्रीन जिसे आप मेन स्क्रीन भी कह सकते हैं. ये 7.6 इंच की है औ इसका रेज्योलुशन 2176X1812 है. ये स्क्रीन काफ़ी बड़ी है और टैबलेट से कम नहीं है. अच्छी बात ये है कि कंपनी ने दोनों ही स्क्रीन में 12Hz रिफ़्रेश रेट का सपोर्ट दिया है.

फ़ोन भारी है और एक हाथ से आप ज़्यादा देर तक यूज नहीं कर सकते हैं. मेन डिस्प्ले में अभी भी क्रीज़ है जो आसानी से विजिबल है, इसे कंपनी को हटा देना चाहिए था. क्योंकि Oppo ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन में क्रीज़ को इतना कम कर दिया है कि इतनी आसानी से दिखता नहीं है. 


इस बार सैमसंग ने प्राइमरी डिस्प्ले से सेल्फ़ी कैमरा अच्छे तरीक़े से हाइड करने की कोशिश की है. ज़्यादातर बार आप इसे नोटिस भी नहीं कर पाएँगे जो एक वेलकम चेंज है. कंपनी ने यहाँ अंडर डिस्प्ले सेल्फ़ी कैमरा यूज किया है. 


Galaxy Fold 4 के साथ सॉफ़्टवेयर में कंपनी ने कुछ बड़े बदलाव किए हैं. इस बार स्क्रीन के साइड और बॉटम में टास्कबार दिखेगा जैसा कंप्यूटर में देखने को मिलता है. इससे फ़ायदा ये है कि आप स्क्रीन पर दूसरा काम करते हुए भी किसी ऐप को या सर्विस को ऐक्सेस कर सकते हैं.

मल्टी टास्किंग की बात करें तो आप इसमें एक साथ कई चीज़ें कर सकते हैं. स्प्लिट स्क्रीन फ़ीचर को बेहतर किया गया है और मेन स्क्रीन पर आप क्या कर सकते हैं? उदाहरण के तौर पर आप वीडियो देखते हुए ईमेल भी स्क्रॉल कर सकते हैं. वीडियो के साथ साथ आप किसी मेल का रिप्लाई कर सकते हैं या कंपोज़ कर सकते हैं. वीडियो से आपको कोई नोट्स निकलाने हैं तो वो भी यहाँ संभव है. 

एक साथ कई काम करने के लिए सिर्फ़ बड़ी स्क्रीन काफ़ी नहीं है. इसके लिए फ़ोन में पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है. Galaxy Z Fold 4 में Qualcomm Snapdragon + Gen 1 चिपसेट दिया गया है जो मल्टी टास्किंग को बिना किसी रूकावट के हैंडल कर लेता है.

गेमिंग एक्सपीरिएंस इस फ़ोन में शानदार रहा है. बड़ी स्क्रीन होने का पूरा फ़ायदा मिलता है और गेमिंग का एक्सपीरिएंस डबल हो जाता है. हालाँकि आप हार्डकोर गेमर हैं तो ये फ़ोन शायद आपको उतना पसंद ना आए, क्योंकि स्क्रीन की  क्रीज की वजह से थोड़ी डिस्ट्रैक्शन आ सकती है.

Galaxy Fold 4 के साथ कंपनी इस बार कैमरे के साथ कोई समझौता नहीं किया है. फ़ोन में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है जो अपना काम बख़ूबी करता है. 10 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है, जबकि 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है. 
इस फ़ोन में दो सेल्फ़ी कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी डिस्प्ले में 4 मेगापिक्सल का अंडर डिस्प्ले सेल्फ़ी कैमरा है, जबकि कवर स्क्रीन पर 10 मेगापिक्सल फ़्रंट कैमरा दिया गया है.

इस फ़ोन से क्लिक की गई तस्वीरें फ़्लैगशिप लेवल की ही आती हैं. फ़ोटोज़ ओवरसैचुरेटेड नहीं लगते हैं और आपको सटीक कलर्स के साथ तस्वीरें मिलती हैं. इस फ़ोन से 4K रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है जो कॉन्टेंट क्रिएटर्स के प्वाइंट ऑफ व्यू से शानदार है, क्योंकि आम तौर पर लोग 4K वीडियोज रिकॉर्ड नहीं करते हैं. 


सेल्फ़ी क्लिक करने के लिए आप रियर कैमरों का भी यूज कर सकते हैं. वीडियो कॉलिंग के लिए मेन डिस्प्ले पर दिया गया है कैमरा अच्छा है. इससे सेल्फ़ी ठीक ठाक ही क्लिक होती है, लेकिन क्वॉलिटी ठीक नहीं मिलेगी. कवर स्क्रीन में दिया गया सेल्फ़ी कैमरा भी डिसेंट है.

ओवरऑल पिछली बार मुझे Galaxy Fold फोटॉग्रफी के लिहाज़ से थोड़ा फीका लगा था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. इस बार इससे आप अच्छी फोटॉग्रफी कर सकते हैं और वीडियोज के लिए भी शानदार डिवाइस है. 


Galaxy Z Fold 4 को फ़ोल्ड अनफोल्‍ड करना ज़्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन हिंज अभी भी टाइट है. पहले के मुक़ाबले अब फ़ोल्ड करने पर दोनों स्क्रीन के बीच का गैप कम है और डस्ट जाने के चांसेस भी कम हैं.

ये फ़ोन IPX8 रेटिंग वाला है यानी आप इसे पानी में डुबो सकते हैं. हालाँकि ये डस्ट प्रूफ़ नहीं है तो इसे  आपको डस्ट से बचाना होगा. इस फ़ोन के लिए डस्ट सबसे बड़ा दुश्मन है, क्योंकि हिंज में डस्ट चले गए तो फिर फ़ोन फोल्ड अनफोल्ड करने में दिक़्क़त आ सकती है. 


Galaxy Z Fold 4 में 4,400mAh की बैटरी दी गई है और इसके साथ 25W फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट है. जबकि 10W वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. अभी भी दूसरे फ़्लैगशिप के मुक़ाबले काफ़ी स्लो चार्ज होता है. इसे फ़ुल चार्ज करने में लगभग 1.5 घंटे लग जाते है. 

इस फ़ोन का बैकअप इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप ज़्यादा कवर स्क्रीन यूज कर रहे हैं या फिर मुख्य स्क्रीन. अगर आप ज़्यादा कवर डिस्प्ले यूज करते हैं  तो फ़ोन को आराम से मॉडरेट यूज में भी पूरे दिन चला सकते हैं. हालाँकि प्राइमरी डिस्प्ले 120Hz रिफ़्रेश के साथ यूज करेंगे तो आपको इस फ़ोन की बैटरी बैकअप कम लगेगी. 

Galaxy Z Fold 4: बॉटम लाइन-

Galaxy Z Fold 4: मार्केट में, खास तौर पर भारतीय मार्केट में सैमसंग फोल्डेबल स्पेस में नंबर-1 है. वजह ये भी है कि इसका कोई दूसरा विकल्प ही नहीं है. शायद यही वजह है कि कंपनी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन्स में कोई ऐसा ग्राउंडब्रेकिंग बदलाव नहीं कर रही है.

कंपनी ये बख़ूबी जानती  कि अभी मार्केट में दूसरे मेनस्ट्रीम फोल्डेबल स्मार्टफोन्स आने में समय लगेगा. ऐसे में धीरे धीरे कंपनी फोल्डेबल को सॉलिड और ज़्यादा प्रैक्टिकल बनाएगी. इसका एक उदाहरण ये भी है कि कंपनी अगर चाहती तो डिस्प्ले से क्रीज काफ़ी हद तक कम कर सकती थी.

बहरहाल, Galaxy Z Fold 4 यूज करने का हमारा एक्सपीरिएंस रहा है. ये फ़ोन मल्टीटास्किंग के लिए तो बेहतरीन है ही, लेकिन इसके साथ ही अगर आप कॉन्टेंट क्रिएटर हैं तो आपके लिए भी इस स्मार्टफ़ोन में काफ़ी कुछ है. 


अगर आपके पास पहले से ही सैमसंग का फ़ोल्ड है तो मुझे नहीं लगता आपको अपग्रेड करके कोई ख़ास फ़ायदा होगा. अगर आप उनमें से एक हैं जो फ़ोन और टैबलेट दोनों  ही यूज करते हैं और आपके पास इस फ़ोन को ख़रीदने का बजट है तो आप निश्चित तौर पर इसे ख़रीद सकते हैं. इसकी क़ीमत लगभग 1.5 लाख रुपये है.