महंगे होने जा रहे हैं ये SmartPhone! जल्द कर लें खरीदारी
 

smartphone price : अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने वाले हैं। तो ये खबर आपके काम की है। भारत में बने मोबाइल अब मार्केट में महंगे होने जा रहे हैं। मोबाइल महंगे होने के बाद 15 प्रतिशत तक का एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा! आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं। पूरी जानकारी

 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : भारत में मोबाइल फोन की कीमत जल्द बढ़ सकती है। भारत के इनडायरेक्ट टैक्स डिपार्टमेंट ने एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि मोबाइल फोन में उपयोग किए जाने वाले इनपुट के आधार पर अधिक कस्टम ड्यूटी लागू की जाएगी। यदि स्मार्टफोन में उपयोग किए जाने वाले कॉम्पोनेन्ट पर अधिक कास्ट लगाई जाती है तो मोबाइल कंपनियां खरीदारों पर अतिरिक्त कास्ट का बोझ डाल सकती हैं।

 

 

ये भी जानिये : ये इलेक्टिक स्कूटर सभी कंपनियों को देगा टक्कर, जानिए कीमत और फीचर्स


पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह उम्मीद की जा रही है कि बैक सपोर्ट फ्रेम और डिस्प्ले असेंबली पर 10 प्रतिशत तक इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ सकती है। यदि एंटेना पिन, पावर की और अन्य एक्सेसरीज डिस्प्ले असेंबली के साथ इम्पोर्ट की जाती हैं तो 15 प्रतिशत तक का एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा। कंपनियां सिर्फ सिंगल डिस्प्ले आयात नहीं करती हैं बल्कि डिस्प्ले असेंबली का आयात करती हैं। इस असेंबली यूनिट में स्क्रीन के साथ ही स्पीकर और सिम ट्रे भी जुड़ी होती है।

सीबीआईसी ने आगे कहा कि यदि डिस्प्ले असेंबली में एक्स्ट्रा कॉम्पोनेन्ट शामिल हैं, तो इसे छूट अधिसूचना का उल्लंघन माना जाएगा। जबकि उद्योग कह रहा है कि मोबाइल फोन पर डिस्प्ले कंटेंट से जुड़े सभी कंपोनेंट्स को डिस्प्ले असेंबली माना जाना चाहिए। इसलिए, केवल 10 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी होनी चाहिए।

ये भी जानिये : महज 10 हजार रुपये में घर लें जाएं Hero का ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

 


डिस्प्ले असेंबलियों के बारे में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने डिस्प्ले असेंबली की एक विस्तृत लिस्ट प्रदान की है ताकि इसे समझना आसान हो सके। इसके अलावा, डिस्प्ले असेंबली में एक टच पैनल, कवर ग्लास, ब्राइटनेस एन्हांसमेंट फिल्म, इंडिकेटर गाइड लाइट, रिफ्लेक्टर, एलईडी ब्लैकलाइट, पोलराइज़र और एलसीडी ड्राइवर शामिल हैं, जो अन्य लोगों के बीच एक फ़्लिबल प्रिंटेड सर्किट पर लगे होते हैं।