cheap car: सस्ती गाड़ी जेब कर देगी खाली, खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें
 

आज दौर में बढ़ती महंगाई में हर व्यक्ति सस्ती कार लेने के बारे में सोचता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सस्ती कार लेने के चक्कर में आपकी जेब खाली हो सकती है। क्योंकि ये गाड़ियां माइलेज भी काफी कम देती हैं और इन कारों में ओर भी बहुत सी कमियां मिलती है।

 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : भारत में पुरानी गाड़ियों का मार्केट भी काफी बड़ा है. नई गाड़ी लेने पर लंबी वेटिंग के चलते भी कई लोग पुरानी कार या थोड़ी बहुत इस्तेमाल की हुई कार लेना पसंद कर रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग पुरानी कारें खरीद और बेच रहे हैं. इसके अलावा, यह नई गाड़ी के मुकाबले किफायती भी पड़ती है. कई फायदों के साथ पुरानी कारों के कुछ नुकसान भी हैं. इनमें से कुछ नुकसान तो ऐसे हैं, जिन्हें जानकर शायद आप कभी भी पुरानी कार न खरीदें।


1. मेंटेनेंस कॉस्ट

ये भी जानिये : Flipkart सेल के आखिरी दिन, 549 रुपये में लूट रहा नया टैबलेट !


जैसे-जैसे गाड़ी पुरानी होती जाती है, वैसे-वैसे इसके खर्च बढ़ते जाते हैं. कोई भी पुरानी कार लेने का सबसे बड़ा नुकसान इसकी ज्यादा मेंटेनेंस कॉस्ट होती है. पुरानी कार के मेंटेनेंस में काफी ज्यादा खर्च आता है क्योंकि इसके कई पार्ट्स को बदलवाने की जरूरत पड़ती रहती है।

2. कम माइलेज


पुराने मालिक ने कार को अगर अच्छे से नहीं चलाया है, तो इसमें माइलेद भी कम मिलने वाला है. ऐसे में आपको इंधन की खपत का ज्यादा खर्च भी उठाना पड़ सकता है. यानी आपका जेब खर्च बढ़ेगा।

3. ज्यादा ब्याज दर


अगर आप सेकेंड हैंड कार को ईएमआई पर ले रहे हैं, तो आपको और भी नुकसान होने वाला है. बैंक आमतौर पर इस्तेमाल की गई कार लोन पर नई कार की तुलना में ज्यादा ब्याज दर वसूलते हैं।

4. ठगी का खतरा


कई बार पुरानी कार लेने में यह रिस्क बना रहता है कि कहीं कार बेचने वाला व्यक्ति आपको ठग तो नहीं रहा है. जो गाड़ी बाहर से सुदंर दिख रही है, उसका यह मतलब नहीं कि वह अंदर से भी उतनी ही अच्छी है।

ये भी जानिये : 1400 रुपए की ये स्मार्टवॉच सबको छोड़ देगी पीछे, मिलेगी Apple Watch वाले फीचर्स


5. लिमिटेड ऑप्शन


अगर आप एक नई गाड़ी लेने जाते हैं, तो लगभग हर बजट रेंज में आपको ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. लेकिन पुरानी गाड़ी में बेहद सीमित विकल्प उपलब्ध रहते हैं. इसके अलावा, आप अपनी पसंद का कलर भी नहीं ले पाते।