दिनभर AC में रहने वाले लोग हो जाएं सावधान, वरना इन 5 गंभीर समस्याओं का हो जाएंगे शिकार

Harmful effects of AC : चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर एसी का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें, आज लगभग हर घर और ऑफिस में एसी पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी ठंडक गर्मी के मौसम (AC Side Effects) में जितनी राहत देती है, उतनी ही सेहत के लिए हानिकारक भी है? अगर आपको भी दिनभर एसी में रहने की आदत है तो आप इन 5 समस्याओं से परेशान हो सकते हैं।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। लंबे समय तक एयर कंडीशनर (air conditioner) से निकलने वाली ठंडी हवा के संपर्क में रहने से मांसपेशियों और जोड़ों में रक्त संचार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। गठिया के मरीजों को खासतौर पर ज्यादा देर तक एसी में नहीं बैठना चाहिए।

ड्राई आई:

एयर कंडीशनर जगहों की हवा में नमी बहुत (AC tips and tricks) कम होता है। जिसके कारण ऐसे वातावरण में ज्यादा समय बिताने से आंखों में सूखापन, जलन, खुजली और कम दिखने की समस्या होने लगती है।

रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम (respiratory issues from AC):

एयर कंडीशनर में ज्यादा समय बिताने वाले लोगों में रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम होने का खतरा ज्यादा होता है। एसी के कारण कमरे में एयर सर्कुलेशन (AC tips for Home) अच्छी तरह से नहीं हो पाता है, जिससे अस्थमा, एलर्जी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

डिहाइड्रेशन (dehydration):

एयर कंडीशनर जगह पर रहने वालों में डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत ही आम होती है। यह कारण है कि एसी में रहने वाले लोगों की स्किन ज्यादा (AC causes dehydration) ड्राई नजर आती है।

सिक बिल्डिंग सिंड्रोम:

Webmd की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप खराब वेंटिलेशन वाली एसी वाले बिल्डिंग में काम करते हैं, तो यह आपके लिए "सिक बिल्डिंग सिंड्रोम" का खतरा बढ़ा (sick building syndrome)  सकता है। इसके लक्षणों में सिरदर्द, सूखी खांसी, चक्कर आना और मतली, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, थकान और गंध के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं।