Vande Bharat Express : सिर्फ 2 घंटों में पहुंचेंगे आगरा से दिल्ली, जाने इस रुट की पूरी डिटेल 

दिल्ली से आगरा की अनुमानित दूरी 250 किलोमीटर है पर ये वन्दे भारत ट्रेन ये दूरी सिर्फ 2 घंटों में पूरी करेगी जिससे यात्रियों को काफी सहूलत मिलेगी।  आइये जानते हैं इस वन्दे भारत के बारे में सारी डिटेल 

 

HR Breaking News, New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल, 2023 को भारतीय रेलवे की ग्यारहवीं वंदे भारत एक्सप्रेस को मध्य प्रदेश के भोपाल में रानी कमलापति स्टेशन और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन के बीच हरी झंडी दिखाई। भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। वहीं, दिल्ली से चलने वाली चौथी ट्रेन है। दिल्ली से वाराणसी, श्री माता वैष्णो देवी कटरा और हिमाचल प्रदेश में अंब अंदौरा तक यह ट्रेन जाती है।

अब भोपाल वाली एक्सप्रेस 7.30 घंटे में 700 किमी की दूरी तय करेगी, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह दिल्ली को आगरा के पर्यटन केंद्र से भी जोड़ेगी।

IPL Updates : 17 करोड़ के इस खिलाडी ने डुबो दी मुंबई इंडियंस की नैया

नई दिल्ली-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट

नई भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ताजमहल के लिए जाने जाने वाले और दिल्ली के साथ एक प्रमुख पर्यटन केंद्र आगरा को जोड़ने वाली सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों में से पहली बन गई है। ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और भोपाल में रानी कमलापति स्टेशन पहुंचने से पहले ग्वालियर और वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशनों के बाद आगरा कैंट पहुंचेगी, जो इसका अगला पड़ाव है। वापस दिल्ली जाने के रास्ते में भी यही रास्ता लिया जाएगा।

नई दिल्ली-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस का समय

वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक सप्ताह में छह दिन चलेगी। 20171 वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति निजामुद्दीन का समय – ट्रेन सुबह 5.40 बजे और य सुबह 8.46 बजे झांसी पहुंचेगी, इसके बाद ग्वालियर 9.48 बजे पहुंचेगी और 11.23 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। ट्रेन का स्टॉपेज 2 मिनट होगा और 11.25 बजे रवाना होगी। वहां से ट्रेन दोपहर 13 बजकर 10 मिनट पर हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। आगरा से नई दिल्ली निजामुद्दीन का किराया 805 रुपये निर्धारित किया गया है।

Pension Scheme : सिर्फ 200 रूपए इन्वेस्ट करके हर महीने मिलेंगे 50000 रूपए, तो अब पेंशन की नो टेंशन

20172 वंदे भारत एक्सप्रेस का समय

निजामुद्दीन-रानी कमलापति- ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से दोपहर 14.40 बजे निकलेगी और शाम 16.20 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। यह वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी में 17.45 बजे और ग्वालियर स्टेशन पर 19.03 बजे रुकेगी। ट्रेन दोपहर 22.10 बजे भोपाल स्टेशन पर अपनी यात्रा समाप्त करेगी।

नई दिल्ली-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति स्टेशन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 20172) पर यात्रा करने वाले लोगों को खानपान शुल्क के रूप में 308 रुपये सहित 1,665 रुपये का भुगतान करना होगा, जो चेयर कार में वैकल्पिक है। दोनों स्टेशनों के बीच एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 3,120 रुपये चार्ज किया जाएगा, जिसमें 369 रुपये केटरिंग चार्ज भी शामिल है। वहीं ट्रेन नंबर- 20171 से भोपाल से दिल्ली जाने वाले लोगों को चेयर कार के लिए 1,735 रुपये और एक्जीक्यूटिव कैस के 3,185 रुपये देने होंगे।

IPL news : अर्जुन तेंदुलकर को पीछे छोड़ ये आलराउंडर करने जा रहा IPL में डेब्यू