7th Pay Commission : दिवाली के बाद इनके खाते में आएंगे ढाई लाख रूपए, सरकार ने कर दिया एलान 

सरकार ने आज एलान किया है के इन कर्मचारियों के खाते में दिवाली के बाद ढाई लाख रूपए आएंगे। ये सुनकर कर्मचारी खुश हो गए हैं। किनको मिलेंगे  ये पैसे, आइये जानते है 

 

HR BReaking News, New Delhi : केंद्र सरकार इन दिनों केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान है। दिवाली से महंगाई भत्ते  में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के यात्रा भत्ता यानी टीए में बढ़ोतरी का फैसला किया है। केंद्र सरकार के इस ऐलान से केंद्रीय कर्मचारी बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

इस बीच खबरें आ रही है कि केंद्र सरकार दिवाली के बाद अपने कर्मचारी और पेंशनर्स को 18 महीने के बकाये  DA  एरियर का सौगात दे सकती है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के बकाये एरियर पर बड़ा ऐलान कर सकती है।

कर्मचारियों संगठनों का  DA  एरियर को लेकर है दवाब


गौरतलब है कि कर्मचारियों संगठनों की ओर से बकाए  DA  एरियर को लेकर सरकार पर लगतार दबाव बनाया जा रहा है। खबरों के मुताबिक 18 अगस्‍त 2022 को नेशनल काउंसिल के सचिव (स्‍टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव और नेशनल काउंसिल के अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर डेढ़ साल के बकाए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के एरियर के भुगतान की मांग की है।

शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखा पत्र


जानकारी के मुताबिक शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखे पत्र में सुप्रीम कोर्ट के दिनांक 8 फरवरी 2021 के उस फैसले का जिक्र किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने था कि आर्थिक संकट के कारण कर्मचारियों के वेतन और पेंशन को तात्कालिक रूप रोका जा सकता है, लेकिन स्थिति में सुधार होने पर इसे कर्मचारियों को वापस देना होगा। यह कर्मचारियों का अधिकार है। कानून के मुताबिक भुगतान किया जाना चाहिए।

सरकार ने फ्रीज कर दिया है 18 महीने का एरियर


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ाया था। उसके बाद महंगाई भत्ते में तीन बार और इजाफा हो चुका है। कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच गया। लेकिन, डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई। सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि कोरोना के वक्त महंगाई भत्ते के फ्रीज किया गया था। ऐसे में एरियर का कोई ऑप्शन नहीं है।

कर्मचारियों को 2,18,200 रुपये तक का होगा फायदा


एक मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का  DA  बनता है। एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।

रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA बढ़ाती है सरकार


दरअसल सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दिया जाता है। सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।