7th Pay Commission : 50 प्रतिशत DA के बाद केंद्रीय कर्मचारी जान लें अहम बातें, मार्च की इतनी आएगी सैलरी

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर। दरअसल आपको बता दें कि  कर्मचारियों को अब उनके महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगी। केंद्र सरकार के पेशनर्स के लिए महंगाई से निपटने के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) चार प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। जिसके चलते कर्मचारियों की मार्च में इतनी सैलरी आएगी। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- 7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 50 फीसदी तक पहुंच गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब उनके महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी मिलेगी। केंद्र सरकार के पेशनर्स के लिए महंगाई से निपटने के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) 4% बढ़ाकर 50% कर दिया गया है।

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों के कारण सरकारी खजाने पर कुल सालाना 12,868.72 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा। केंद्र सरकार के इस फैसले से लगभग 49.18 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेशनर्स को लाभ होगा। जान ले ये अहम 6 प्वाइंट

1. कितना बढ़ा DA?

1 जनवरी 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है।

2. बेसिक सैलरी क्या है?

रिवाइज सैलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक बेसिक वेतन 7वीं CPC सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर लिया गया वेतन है, लेकिन इसमें किसी अन्य तरह का भत्ता नहीं जोड़ा जाता है।

3. एक लिमिट में रहकर किया जाएगा पेमेंट-

महंगाई भत्ता पारिश्रमिक का एक अलग हिस्सा बना रहेगा। इसे FR 9(21) के दायरे में वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा।

4. इस तरीके से कैलकुलेट होगा फ्रैक्शन-

महंगाई भत्ते के कारण 50 पैसे और उससे अधिक के बैलेंस को आगे बढ़ाया जाएगा। उससे कम में अंश को हटा दिया जाएगा।

5. बकाया का पेमेंट-

महंगाई भत्ते का बकाया पैसा मार्च 2024 के सैलरी में दिया जाएगा। इससे पहले ये पैसा नहीं मिलेगा।

6. अन्य सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी-

ये आदेश रक्षा सेवा अनुमान से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होंगे। सशस्त्र बल कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में क्रमशः रक्षा मंत्रालय और रेल मंत्रालय अलग-अलग आदेश जारी करेगा।