home page

Chanakya Niti : अच्छी पत्नी में होती है ये 3 बातें और जानिये चरित्रहीन महिला की क्या होती है पहचान

Chanakya Niti wife : इसमें तो कोई दोराय नहीं कि खुशहाल जीवन के लिए लाइफ पार्टनर का अच्छा होना बेहद जरूरी है। यही कारण है कि शादी से पहले सामने वाले की हर तरह से जांच पड़ताल कर ली जाती है। लेकिन ज्यादातर शादियां लड़के के पैसे और लड़की की खूबसूरती पर ही तय होती हैं। जिसका परिणाम आज किसी से छिपा नहीं है। इसके कारण ही लगातार तलाक के मामले बढ़ रहे हैं।  ऐसा कहा जाता है कि एक औरत अपने गुणों से किसी भी घर को स्वर्ग या नरक बना सकती है। यदि गहराई से इस बात को सोचा जाए तो इसमें सत्यता नजर आती है। ये बात तब और पक्की हो जाती है, जब चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में औरत के ऐसे गुणों का वर्णन मिलता है जो पुरुष की सोई किस्मत भी जगा सकती हैं।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) :  आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास में एक महान दार्शनिक व चिंतक थे, उन्होंने जीवन जीने के लिए कई नैतिक सिद्धांत बताए थे। व्यक्ति, परिवार, संस्था, समाज आदि का व्यवहार किस प्रकार होना चाहिए और इस सभी के क्या कर्तव्य और अधिकार होते हैं, इस बारे में चाणक्य नीत में विस्तार से जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य ने समाज के समुचित गठन के लिए विवाह संस्कार को बेहद आवश्यक बताया है।

चाणक्य ने पति पत्नी के रिश्तों पर कई बातें कही है. खुशहाल जीवन के लिए और घरेलू माहौल को बेहतर रखने के लिए परिवार में पति पत्नी दोनों के बीच एक खास रिश्ता होना चाहिए. हर पत्नी अपने पति से कुछ उम्मीद रखती है. तो पत्नी की कुछ बातें भी पति को हमेशा खुश रखने में कारगर हो सकती है. पति और पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे हो तो बाकि सारे संकटों से दूर जीवन खुशहाल हो सकता है.

 

 

 

 


चाणक्य नीती में आचार्य चाणक्य ने महिला के रूप में एक बेहतर पत्नी के कई लक्षण बताए है. उसमें भी 3 खास बातें है. इन तीन बातों का ध्यान रखेगी कोई भी महिला. तो उसका पति हमेशा खुश रहेगा.

 

 

 


बचत


 चाणक्य नीति कहती है कि अगर महिला धन को बचाना जानती है. ज्यादा खर्चे नहीं करती है. अपनी निजी बजत के जरिए कुछ खजाना तैयार करती है. तो वो मुश्किल समय में परिवार के काम आता है. ऐसी महिलाएं पति को भी आर्थिक संकट के दौर में मदद कर सकती है. 

 

 

 


भाषा


 अगर महिला व्यवहार में मृदुभाषी है .वो मीठा बोलती है. तो ऐसी पत्नी को पाने वाला पति धन्य होता है. ऐसे भाग्यशाली लोग ही होते है जिनकी पत्नी मृदुभाषी होती है. ऐसी पत्नी या महिला पूरे परिवार के साथ अच्छे संबंध रखते हुए परिवार की खुशहाली बढ़ाने का काम करती है. परिवार के सभी लोग ऐसी महिला की तारीफ करते है. कुलमिलाकर एक पत्नी को महेशा मृदुभाषी होना चाहिए. कभी भी किसी से कड़वा नहीं बोलना चाहिए. 


धर्म-कर्म में विश्वास 


 चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि महिला को हमेशा धार्मिक व्यवहार वाला होना चाहिए. भगवान, देवी देवताओं पर और धर्म कर्म में महिला के विश्वास से उसका परिवार सुरक्षित रहता है. महिला के धर्म कर्म और पूजा पाठ से परिवार पर आने वाली विपत्तियां भी दूर रहती है. पूजा पाठ से महिलाओं में सौम्यता भी आती है और कुदरत पर हमेशा भरोसा बना रहता है.

अच्छे पति के लक्षण


आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति ( Chanakya Niti ) में पत्नी के लिए विशेषताएं बताई है वैसे ही पति की कुछ लक्षण भी बताए है. अगर एक पति निष्ठावान होने के साथ साथ संतुष्ठ स्वभाव का है. रक्षक व्यक्तित्व और चौकन्ना रहता है. तो उसकी पत्नी हमेशा खुश रहती है. न सिर्फ पत्नी बल्कि ऐसे पुरूष परिवार को भी साथ लेकर चलने और उसकी सुरक्षा करने में सक्षम होते है। 

चरित्रहीन औरत की ये होती है पहचान


आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार के अनुसार जिन महिलाओं की पैर की कनिष्ठा अंगुली के साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठे की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी महिलाएं हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र चेंज कर लेती हैं। ऐसी महिलाएं सौभाग्य में बहुत क्रोधी होती है। इन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है और इनके पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता।
नीति शास्त्र में बताया है कि जिस महिला का पैर पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ माना जाता है। इसके उल्टा अगर पैर की पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला या सुखा हो, ऐसी महिलाएं अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के समस्याओं का सामना करती हैं।


आचार्य चाणक्य के अनुसार महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो, वह महिला पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है। महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होती है, ये सब खराब किस्मत की निशानी होती है।


ये औरतें होती हैं पति के लिए अशुभ


नीति शास्त्र (Chanakya Niti) जिन महिलाओं के होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है कद बहुत लंबा होता है, ऐसी औरतें अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती हैं। जिन औरतों के कानों में अधिक मात्रा में बाल होती है, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी औरतें घर में दुख वजह बनती है।  


मोटे लंबे और चौड़े दांत जो बाहर निकलते प्रतीत होते हैं, ऐसी महिला के जीवन में हमेशा दुखों के बादल छाए रहते हैं।  जिन महिलाओं के मसूड़े काले होते हैं यह भी दुर्भाग्य का संकेत है।
अगर औरत के हथेली पर ऐसा कोई चिन्ह हो, जो किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौवा, उल्लू, सांप, भेड़िया इनकी तरह दिखता हो, ऐसी महिलाएं दूसरों के दुखों का कारण बनती है।  जिन औरतों की हाथों की नसों की उबर हथेली के आकार में अंतर या हथेली चपटी हो, तो ऐसी महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रह जाते हैं। जिस औरत की आंखें थोड़ी पीली होती हैं उसका स्वभाव अच्छा नहीं होता है।  वहीं जिन औरतों की आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम मानी जाती हैं।

महिला के होंठो से होगी उसके स्वभाव की पहचान 

महिलाओं के चेहरे का सबसे आकर्षक अंग होता है उनका होंठ। होठों को देखकर किसी महिला के स्वभाव और उसके व्यक्तित्व के बारे में बताया जा सकता है। चाणक्य नीति के अनुसार, जिनके होंठ पतले और लाल होते हैं, उन महिलाओं का स्वभाव पति के प्रति अच्छा होता है। पति को बेहद प्यार करने वाली होती हैं। ऐसी महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी काफी अच्छी होती है। इसके अलावा, जिन महिलाओं के होंठ मोटे और थोड़े डार्क होते हैं, उनका अक्सर अपने पति से बात-बात में बहस होती रहती है, जिसके कारण अलग होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ठोड़ी पर डिम्पल वाली महिलाएं

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, ऐसी महिलाएं जिनकी ठोड़ी पर डिंपल पड़ता हो, वह काफी खुशमिजाज और वफादार होती हैं। ऐसी महिलाएं अपने स्वभाव के अनुरूप दयालु भी मानी जाती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की ठोड़ी गोल होती है, उन्हें भाग्यवान माना गया है। लंबी ठोड़ी वाली महिलाएं सांसारिक सुखों की तरफ आकर्षित होती हैं।

आईब्रो

माना जाता है कि जिन महिलाओं की आईब्रो व्यवस्थित और धनुष आकार वाली होती है, वह सुंदर, चरित्रवान और वह व्यवहार से काफी अच्छी होती हैं। इसके उलट जिनकी आईब्रो लंबी, मोटी या टूटी हुई होती है, वे स्त्रियां स्वभाव से सख्त होती हैं। जिन महिलाओं की नाक के ऊपर दोनों तरफ से आईब्रो मिलती है, उनकी  शादीशुदा जिंदगी कम खुशहाल बीतती है। पति का सुख लंबे समय तक नहीं मिल पाता।
 

शरीर के अंगों से जानें महिलाओं का स्वभाव

- चाणक्य नीति में महिलाओं के शरीर के अंगों के बारे में विस्तार से बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार जिन महिलाओं के पैर लंबे और चिकने होते हैं, उन्हें शुभ माना जाता है। इन महिलाओं को जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं रहती। इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। लेकिन पति के साथ कभी वफा नहीं करती। माना जाता है कि पति को धोखा देने का मौका हाथ से नहीं जाने देतीं।

-  चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं की नाभि बड़ी और गहरी होती है उन्हें भी शास्त्रों में शुभ माना गया है। माना जाता है कि ऐसी महिलाओं को जीवन में धन, सुख और संतान की कोई कमी नहीं रहती। इनका जीवन सुखमय होता है। 

- शास्त्रों में बताया गया है कि जिन महिलाओं की छाती चौड़ी होती है वे बहुत साहसी, अंहकारी और क्रोधी स्वभाव की होती है। और अपने इसी स्वभाव के कारण किसी से दबती नहीं है। साथ ही, परिवार में भी अपना राज चलाती हैं।  

- आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन महिलाओं की छाती पर हल्के बाल होते हैं वे पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित हो जाती हैं। इतना ही नहीं, इस तरह की महिलाओं पति को धोखा देने में भी नहीं चूकतीं।

-सीने पर हल्के बाल वाली महिलाएं झूठ बोलने में भी माहिर होती हैं। अपने फायदे के लिए ये किसी से भी झूठ बोल देती हैं। यहां तक कि ये भी नहीं सोचती कि किसी को उनके झूठ से लाभ होगा या नुकसान।  

कमर से होती है महिलाओं की पहचान


चाणक्य नीति (Chanakya Niti ) के अनुसार जिन महिलाओं की कमर का आकार घड़े जैसा होता है उन्हें काफी संघर्षों के बाद ही सुख मिलता है। ऐसी औरत के ऊपर दोहरी जिम्मेदारी होती है। ये महिलाएं घर संभालने के साथ-साथ नौकरी भी करती है। इन्हें खुद की मेहनत से ही सुख मिलता है।


दाहिनी ओर झुकी हुई कमर वाली स्त्री


नीति शास्त्र में कहा गया है कि जिन महिलाओं की कमर दायीं ओर झुकी होती है ऐसी महिलाएं बहुत ही सुंदर और भाग्यवान पुत्रों को जन्म देने वाली होती है। ऐसी स्त्री अपने पति के प्रति वफादार होती हैं। ससुराल में इन्हें काफी मान सम्मान मिलता है। इस तरह की औरतों की सलाह लेकर काम किया जाए तो वो काम भी सफल होता है।


पतली कमर वाली महिलाएं


चाणक्य नीति के मुताबिक पतली कमर वाली महिलाओं का स्वभाव सामाजिक और धार्मिक होता है। ऐसी कमर वाली औरतें राजसुख को भोगने वाली होती हैं।  इन्हें सोशल लाइफ पसंद होती है। लोग भी इनके साथ मेलजोल रखना अच्छा समझते हैं।  ये दिल से दयालू होती हैं।


मोटी कमर वाली औरतें


चाणक्य नीति में बताया है कि अगर किसी महिला की कमर मोटी है तो ऐसी महिलाओं को धन प्रिय होता है। ऐसी महिलाएं धन के बारे में कोई समझौता नहीं करती साथ ही पति के लिए भी भाग्यशाली होती हैं।