Gold Price Today : दो हफ्तों के बाद महंगा हुआ सोना, कीमतों में आया इतना उछाल 

पिछले 15 दिनों से सोने की कीमतें लगातार कम हो रही थी जिसकी वजह से ज्वेलर्स को काफी नुकसान हो रहा था , पर आज सोने की कीमतों में इज़ाफ़ा हुआ है जिससे ज्वेलर्स के चेहरे की मुस्कान वापिस आ गयी है। आज सोन 15 दिनों के हाई पर पहुंच गया है।  आइये जानते हैं क्या है सोने के रेट 
 

HR Breaking News, New Delhi :International मार्केट में आज सोने की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है और आज के कारोबार के दौरान सोना एक प्रतिशत बढ़कर दो हफ्ते के ऊपरी स्तरों पर पहुंच गया है. दरअसल विदेशी निवेशकों के बीच अनुमान है कि फेडरल रिजर्व आने वाले समय में दरों में बढ़ोतरी को लेकर अपना रुख कुछ नरम कर सकता है. जिसकी वजह से डॉलर और बॉन्ड यील्ड में गिरावट देखने को मिली है और सोने की कीमतों में बढ़त आई है. ताजा संकेतों के बाद सोने और चांदी के साथ साथ दूसरी अन्य कीमती धातुओं में भी तेजी दर्ज हुई है.

कहां पहुंचा सोना


मंट्रीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक स्पॉट गोल्ड कीमतों में 1.3 प्रतिशत की बढ़त रही है और कीमतें 1675 के स्तर के करीब पहुंच गई. सोने का ये स्तर 13 अक्टूबर के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं गोल्ड फ्यूचर्स 1.3 प्रतिशत बढ़कर 1678.6 प्रतिशत पर पहुंच गया है. यूबीएस के मुताबिक सोने को डॉलर में कमजोरी का फायदा मिला है. और डॉलर में कमजोरी उन अनुमानों के बाद देखने को मिली जिसके मुताबिक फेडरल रिजर्व आगे अपना रुख नरम कर सकता है.

हालांकि UBS ने साफ किया कि आगे दरों में बढ़ोतरी बनी रहेगी लेकिन फेड तय करेगा कि ये बढ़ोतरी एक साथ की जाए या पहले के मुकाबले धीरे धीरे. नए संकेतों के साथ 10 साल के ट्रेजरी नोट की यील्ड गिरी है जिससे सोने को लेकर सेंटीमेंट्स सुधरे हैं. जानकार मान रहे हैं कि अगली बैठक में फेड 75 बेस अंक की बढ़ोतरी कर सकता है. हालांकि उसके बाद बढ़त की रफ्तार थोड़ी कम हो सकती है.

कैसे रहे अन्य धातुओं के भाव


वहीं दूसरी तरफ स्पॉट चांदी 2.2 प्रतिशत की बढ़त के साथ 20 डॉलर प्रति औंस के और करीब पहुंच गई है.वहीं प्लेटिनम और पैलेडियम की कीमत भी उछली है. प्लेटिनम आज 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ 934 डॉलर के स्तर के पार पहुंच गया. वहीं पैलेडियम में 1.8 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है और कीमतें 1957 डॉलर के स्तर पर है. वहीं भारत में फेस्टिव सीजन में सोने और चांदी में नरमी देखने को मिली है. सोना दीवाली के आसपास 51 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे ही रहा है. वहीं चांदी भी 58 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर से नीचे ही रही है. कीमतों में नरमी का फायदा बिक्री पर देखने को मिला है और फेस्टिव सीजन में ज्वैलर्स ने अच्छी सेल्स दर्ज की है.