Haryana news: Adventure का है शौक तो हरियाणा का ये एम्यूजमेंट पार्क नहीं करेगा निराश,जानिए पूरी जानकारी 

HR BREAKING NEWS: अगर आपको एडवेंचर (Adventure)  का शौक है और साथ ही आप यह जानना चाहते हैं कि आर्मी वाले किस तरह की टफ ट्रेनिंग करते हैं तो यह खबर आपके लिए है.
 

हरियाणा (Haryana) के मनेसर (Manesar) में मौजूद थीम पार्क में दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) की सबसे लम्बी जिप लाइन (Longest ZipLine)  है.

इस पार्क में इस जिप लाइन की लम्बाई 224 मीटर (224 m) है. इस जिप लाइन का स्टार्टिंग पॉइंट 40 फीट की हाइट पर है. इस जिप लाइन पर एक बार में दो लोग जा सकते हैं. दरअसल डेल्टा 105 (Delta 105) एक थीम पार्क (Theme Park) है. यह गुरुग्राम मनेसर से करीब 30 किमी. की दूरी पर है.

Haryana news: सड़क हादसे में मोस्ट वांटेड की मौत,अस्पताल में शव छोड़कर भागे साथी


टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार यह सबसे लम्बी जिप लाइन है. ऐसे में दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के लोगों के लिए यह खास आकर्षण का केन्द्र है. साथ ही यह लोगों को एक नए तरह के एडवेंचर का मौका ​देती है. यही कारण है लोगों के बीच इसे लेकर काफी उत्सुकता है.


मुख्य तौर यह आर्मी थीम पार्क है. जहां लोग जाकर यह अनुभव कर सकते हैं कि असल तौर पर आर्मी के जवान किस तरह की ट्रेनिंग लेते हैं. उन्हें किस किस तरह की मुश्किल ट्रेनिंग से गुजरना होता है.

Haryana news: पति की बीमारी ने खत्म कर दिया पूरा परिवार, मां और 3 बच्चों की मौत,पढ़िए ये दर्दनाक कहानी

यह पार्क 26 एकड़ जमीन में फैला हुआ है. यहां पर लोग रहकर विभिन्न एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं. यहां दस लक्जरी टेंट्स भी हैं. सात दिन खुले रहने वाले इस पार्क में यदि वॉर जोन का ए​क्सपीरियंस भी मिल सकता है.

यहां बताया जाता है कि युद्ध के समय किस तरह की सिचुएशन होती है और कैसे आर्मी के लोग इससे डील करते हैं. इसके अलावा यहां एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ कई तरह की फन एक्टिविटीज भी शामिल हैं.


चूंकि आर्मी के लिए तिरंगे का खासा महत्व होता है. ऐसे में यहां पर तिरंगे को किस तरह से फोल्ड किया जाता है, यह भी सिखाया जाता है.