Online traffic challan - सफर के दौरान ये गलतियां करने से कट सकता है ऑनलाइन चालान, जानिए चेक करने का आसान तरीका

 E-Challan: गाड़ी चलाते समय हम लोग कुछ लापरवाहियां बरतते हैं। जिनके कारण हमारा चालान कटन संभव हैं। गाड़ी में बैठते समय हम ड्राइविंग लाइसेंस व जरूरी दस्तावेजों को भी साथ ले लेते हैं ताकि हमारा चालान न कटें। फिर भी हमारी कुछ लापरवाहियों के वचह से हमारा चालान कट जाता हैं। आइए इस खबर के माध्यम से हम आपको विस्तार से समझाते है कि कौनी गलतियां करने से कट सकता है ऑनलाइन चालान, जानिए चेक करने का आसान तरीका। 

 

HR Breaking News, Digital Desk New Delhi- E-Challan: वाहन चलाते समय आपके पास सभी डॉक्यूमेंट्स और ड्राइविंग लाइसेंस होने पर भी आपकी गाड़ी का चालान काटा जा सकता है. क्योंकि सभी दस्तावेजों के साथ यातायात के नियमों का भी पालन करना अनिवार्य है, जिनका अक्सर लोग उल्लंघन करते हैं. कई बार हमारी गाड़ी का चालान कट जाता है और हमें पता भी नहीं चल पाता. इसलिए यदि आप भी किसी वाहन का इस्तेमाल करते हैं यह जरूर जांच लें कि कहीं आपकी गाड़ी का भी तो काई चालान नहीं कटा है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इसे कैसे चेक किया जाए तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे ऑनलाइन चेक करे अपने वाहन का चालान. 

कैसे काटता है ई चालान?

ट्रैफिक नियमों में कड़ाई के बाद अब ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन का सिर्फ एक फोटो ले कर चालान कर सकती है, साथ ही कई सड़कों पर जगह जगह कैमरे भी लगाए गए हैं जिनमें ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पकड़ में आने पर अपने आप चालान कट जाता है. जिसका कई बार हमें पता नहीं चल पाता है. लेकिन परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in के द्वारा इसका पता लगाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं क्या है ये तरीका.


कैसे ऑनलाइन चेक करें ई-चालान- 

1: सबसे पहले आपको परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा. 

2 : फिर 'Check Online Service' के विकल्प पर जाकर नीचे दिए गए Check Challan Status बटन पर क्लिक करें. 

 3: अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको चालान संख्या, वाहन संख्या (चेसिस/इंजन संख्या के साथ) अथवा अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर में से कोई एक दर्ज करना होगा.

 4: मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद, सही कैप्चा दर्ज करके 'Get details' बटन पर क्लिक करें.

 5: अब अगले पेज पर आपको वाहन के पेंडिंग चालान की स्थिति दिख जाएगी और यदि कोई चालान नहीं है तो Challan Not Found लिखा दिखाई देगा.