PAN Card Update : आसानी से हो जाता है  PAN Card में ये बदलाव, नहीं लगाने पड़ते दफ्तरों के चक्कर 

अगर आप  PAN Card में बदलाव करवाना चाहते है तो अब आपको दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, ये बदलाव आप आसानी से कर सकते है।  आइये जानते है पूरा प्रोसेस 
 

HR Breaking News, New Delhi : आधार कार्ड,  PAN Card या राशन कार्ड, ये ऐसे दस्तावेज हैं जिनका हमेशा आपके पास रहना बहुत जरूरी है. लेकिन लड़की को शादी के बाद अपना घर बदलना होता है और साथ में बदलना होता है अपना सरनेम. हालांकि ये जरूरी नहीं है लेकिन अगर कोई शादी के बाद अपना सरनेम बदल रहा है तो इसे  PAN Card में जरूर अपडेट करवाएं. ऐसा ना करने से बड़ा नुकसान हो सकता है.  PAN Card एक सरकारी दस्तावेज है, जिसकी जरूरत आपको कई कामों के लिए पड़ सकती है. यह काफी अहम दस्तावेज है और इसके बिना आप इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर सकते. अगर  PAN Card में आप अपना सरनेम बदलवाना चाहते हैं तो इस आसान प्रोसेस का इस्तेमाल करके बदल सकते हैं. 

 PAN Card में ऐसे बदलें सरनेम


https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर क्लिक करें
इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा
इस फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारी देनी होगी
इस फॉर्म को ऑनलाइन ही सब्मिट करना होगा
अब उस सेल को सेलेक्ट करें जो आपके नाम के सामने बना है और फॉर्म में अपने PAN को मेंशन करें
इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को वेरिफाई करना होगा
वेरिफिकेशन के बाद आपको वैलिडेट पर क्लिक करना होगा
इसके बाद आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा
एड्रेस चेंज करने पर लगता है इतना चार्ज


सरनेम बदलने के लिए आपको ये फॉर्म सब्मिट करना होगा और इसके लिए पेमेंट जरूर करनी होगी. ये पेमेंट आप नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और कैश कार्ड के जरिए पूरी कर सकते हैं. अगर आप भारत में ही अपना एड्रेस चेंज कराना है तो इसके लिए 110 रुपए और भारत के बाहर के एड्रेस के लिए 1020 रुपए का पेमेंट देना होगा. 

पेमेंट हो जाने के बाद आपको PAN एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके फिल करना होगा. अब प्रिंटआउट के जरिए एक हार्ड कॉपी निकाल लें और फॉर्म पर अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो चिपका दें. इस फॉर्म पर अपना साइन जरूर कर लें. 

यहां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फॉर्म के साथ आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी सेल्फ अटेस्ट करके देने होंगे. इसके अलावा अगर आपने NSDL के लिए अप्लाई किया है तो इस ऐप्लीकेशन को पोस्ट के लिए NSDL को भी भेजना होगा.