Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी दिन-रात चलाता है मोबाइल, तो ऐसे छुड़वाएं ये आदत

Mobile Addiction:  बच्चे को अगर फोन यूज करने की लत लग गई है और आप उसकी इस आदत को छुड़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

 

HR Breaking News, Digital Desk- आजकल हर छोटे बच्चे के हाथ में आपको मोबाइल दिख ही जाएगा. इतनी छोटी सी उम्र में उन्हें फोन बहुत अच्छे से चलाना आता है. जिन फंक्शन्स के बारे में  हम बड़ों को नहीं पता होता है उनके बारे में ये बच्चे जानते हैं. कुछ बच्चों को तो फोन की ऐसी लत होती है कि वो बिना फोन के खाना तक नहीं  खाते हैं.

बच्चों को अगर फोन न दिया जाए तो वो रोना-गाना मचा देते हैं. इतनी छोटी उम्र में अगर बच्चे इतना ज्यादा फोन चलाएंगे तो इससे उनकी आंख की रोशनी पर भी असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप बच्चे की इस आदत को छुड़ाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

बच्चों को सिखाएं नई चीजें-


बच्चों का मोबाइल से ध्यान को हटाने के लिए आप उन्हें नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. जैसे की अगर बच्चे को डांसिग, या फिर पेन्टिंग पसंद है तो उसे डांस सीखने भेजे या फिर पेन्टिंग सीखने के लिए क्लास लगवा दें. इस तरह से बच्चों का फोकस फोन से हट जाएगा और उनमें हमेशा ही कुछ नया सीखने की आदत रहेगी. 

बच्चों को टाइम दें-


आप खुद भी बच्चों के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करें. जब बच्चा आपके साथ ज्यादा टाइम बिताएगा तो वो फोन का कम इस्तेमाल करेगा. बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करने के कारण पेरेंट्स और बच्चों के बीच का रिलेशन और भी ज्यादा बेहतर होगा.

लिमट तय करें-


बच्चों के फोन यूज करने के लिए एक टाइम सेट करें और इस बात को उनके दिमाग में बढ़िया से सेट कर दें कि उन्हें इससे ज्यादा समय के लिए फोन यूज करने को नहीं मिलेगा. 

अपने ऊपर भी करें काम-


कई बार ऐसा होता है कि माता-पिता खुद सारा दिन फोन चलाते रहते हैं, जिसके कारण बच्चे की भी फोन चलाने की आदत पड़ती है. ऐसा करने से पेरेंट और बच्चा दोनों एक दूसरे के साथ कम समय बिता पाते हैं. ऐसे में अगर पेरेंट्स बच्चे को किसी काम को करने के लिए मना करते हैं तो ऐसा कम ही होता है कि वो उनकी बात को सुनते और मानते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. hrbreakingnews.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)