home page

Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी करने लगे ये काम तो समझिए हाथ से निकल रहा है आपका लाडला

अगर आपका बच्चा भी दिनचर्या में ये काम करना शुरू कर दे तो आपको ये बच्चे की ओर से दिए जाने वाले ये इशारे फटाफट नोट कर लेने चाहिए। माता पिता को इन्हीं इशारों से पता चलता है कि उनका लाडला हाथ से निकल रहा है। 
 
 | 
Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी करने लगे ये काम तो समझिए हाथ से निकल रहा है आपका लाडला

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, अगर आपका बच्चा अजीब तरह की हरकतें कर रहा है तो उसे इग्नोर मत करिए. यही सही समय है जब आप अपने बच्चे को गलत रास्ते पर जानें से बचा सकते हैं.मातापिता का फर्ज ही नहीं जिम्मेदारी भी है कि वह बच्चों पर नजर रखें. बच्चों की कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.


बड़ों की तरह बातें करना
जब आपका बच्चा छोटी उम्र में ही बड़ों की तरह बातें करने लगे तो समझ जाइए वह किसी के बीच बैठकर उसकी बातों को सुन रहा है.ऐसे में बच्चे पर किसी कि बुरी संगत का असर भी पड़ सकता है.


बदतमीजी करना
अघर आपका बच्चा परिवार में किसी के साथ बदतमीजी से पेश आ रहा है और वह बातबात पर नाराज हो जाता है तो आपको चाहिए कि उसके गुस्से की वजह के बारे में जानें. ऐसा करने से बच्चे को चिड़चिड़ापन से बचा सकते हैं.


पैसे चोरी करने की आदत
जब आपका बच्चा आपके पर्स या घर में रखे पैसे को चोरी करने लगे तो समझ जाइए उसकी आदतें खराब हो रही है. हो सकता है वह बुरी संगत में आकर ऐसी हरकतें कर रहा हो.


बार-बार शीशा देखना
अगर आपका बच्चा बारबार शीशे में खुद को देखता है और चेहरा या बालों पर ज्यादा ध्यान दे रहा है तो समझ जाइए वह गलत रास्ते पर जा रहा है. संभव है बच्चे के फीगर पर किसी ने कुछ बोला हो या फिर उस पर किसी और का असर हो रहा है.


बातें इधर-उधर करना
जब कोई बच्चा किसी की चुगली करने लगे तो समझ जाइए उस पर नजर रखने की जरुरत है. हो सकता है वह आसपास का गलत माहौल देखकर ऐसा कर रहा हो.