DA Hike latest : सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, 1 जुलाई से होगा लागू

Dearness Allowance Update : अगर आप कर्मचारी है और महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। दरअसल हाल ही सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी। जिसकी दरें एक जुलाई से लागू होंगी... अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- Dearness Allowance Update : जुलाई का महीना लगते ही सरकारी कर्मचारी (Government employee) महंगाई भत्ते में बढोतरी का बेसब्री से इंतजार करने लगते हैं। इनमें से कई कर्मचारियों का इंतजार सरकार ने खत्म कर दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (CPSE) के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है।

 

 

 

 

इनका महंगाई भत्ता (Mehangai Bhatta) बढ़ा दिया गया है। डीए में यह बढ़ोतरी (DA Hike) उन कर्मचारियों के लिए हुई है जो 1992 पे स्केल के औद्योगिक महंगाई भत्ता (IDA) पैटर्न के तहत आते हैं। साथ ही जो इस समय बोर्ड लेवल पोस्ट्स, बोर्ड लेवल पोस्ट्स से नीचे और नॉन यूनियनाइज्‍ड सुपरवाइजर हैं। इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू हो गया है। आइए जानते हैं कि अब इन कर्मचारियों को कितना डीए मिलेगा।

 

 

कितनी बढ़ी सैलरी?

जिन सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 3500 रुपये महीने है, उन्हें एक जुलाई से वेतन का 701.9% डीए मिलेगा। यह करीब 15,428 रुपये होगा। वहीं, 3500 रुपये से अधिक और 6500 रुपये तक की बेसिक सैलरी वालों को वेतन का 526.4% और न्यूनतम 24,567 रुपये डीए मिलेगा। जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी प्रति माह 6500 रुपये से अधिक और 9500 रुपये तक है, उनको 421.1% (न्यूनतम 34,216 रुपये) डीए मिलेगा। जबकि 9500 रुपये से अधिक बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 351% या न्यूनतम 40,005 रुपये डीए मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का कब बढ़ेगा DA-

केंद्र सरकार के कर्मचारी (central government employees) भी डीए हाइक (DA HIKE) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के मई के आंकड़ों के बाद कुल अंक 134.7 और स्कोर 45.58 फीसदी पहुंच गया है। ऐसे में डीए 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच सकता है। इससे एक करोड़ कर्मचारियों, अधिकारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। माना जा रहा है कि राखी के आसपास सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। यह बढ़ा हुआ डीए जुलाई से लागू होगा।