RBI के आदेश, बैंक पासबुक के आखिरी पन्ने पर लिखा जाएगा 'क्या लेके आए थे क्या लेके जाओगे'

RBI Update : सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। इन खबरों में से कुछ सच होती है तो कुछ झूठ होती है। पिछले दिनों सोशल मीडिया 100 रुपये के नोट की खबरें तेजी से वायरल हो रही थी। जिसमें दावा किया जा रहा था कि आरबीआई नोट को चलन से बाहर करने वाला है। इन दिनों एक ऐसी ही खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि आरबीआई (RBI) ने बैंकों को पासबुक के आखिरी पन्ने पर गीता का सार प्रिंट करवाने का निर्देश दिया है। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आजकल कोई भी सोशल मीडिया पर आसानी से वायरल हो सकता है। सोशल मीडिया के जरिए कुछ ही सेकंडों में हर छोटी से बड़ी खबर आमजन तक पहुंच जाती है। लेकिन कई बार फर्जी खबरों से लोगों को गुमराह भी किया जाता है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया है कि आरबीआई ने बैंकों को गीता-सार प्रिंट करवाने का आदेश दिया है। अखबार कटिंग की तरह बनाए गए इस मैसेज में लिखा है कि तुम क्या लेके आए थे, क्या लेके जाओगे। दावा किया गया पासबुक के आखिरी पन्ने पर यह प्रिंट करवाया जाएगा। हालांकि, फैक्ट चेक में यह वायरल दावा फर्जी निकला है।

LIC की इस पॉलिसी से हर महीने मिलेगी 20 हजार रुपये पेंशन, जानिये कैसे उठाएं लाभ

जानिये क्या मैसेज हो रहा वायरल - 


सोशल मीडिया पर जो इन दिनों वायरल हो रहा है, वह एक अखबार की कटिंग की तरह है। उसमें लिखा गया है, ''आरबीआई का सभी बैंकों को निर्देश।'' पासबुक के आखिरी पन्ने पर प्रिंट करवाएं गीता-सार। तुम क्या लेके आए थे, क्या लेके जाओगे। क्यों रोते हो, तुम्हारा क्या था जो खो गया। जो लिया है यहीं से लिया, जो दिया यहीं दिया। जो आज तुम्हारा है, कल किसी और का था। परसों किसी और का हो जाएगा।'' यह मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

तेजी से शेयर की जा रही खबर पर हुई जांच -

Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब


सरकार के पीआईबी फैक्ट चेक ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। यानी कि आरबीआई की ओर से कोई भी ऐसा निर्देश नहीं दिया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''शेयर किए जा रहे एक फर्जी खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को पासबुक के आखिरी पन्ने पर गीता का सार प्रिंट करवाने का निर्देश दिया है।'' आरबीआई ने ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया है। संदिग्ध खबरों को आगे फॉरवर्ड न करें। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल दावे को फर्जी करार दिया है।