SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB बैंक ने करोड़ों ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट 

Bank Latest Update - बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, बैंक ग्राहकों को बहुत सी सुविधाएं देते हैं। आप बैंक से जुड़ा कोई भी काम ब्रांच जाए बिना घर बैठ करवा सकते हैं। लेकिन इन सुविधाएं के फायदे और नुकसान दोनों ही है। इन दिनों स्कैमर्स और साइबर ठक नए नए तरीके अपनाकर बैंक ग्राहकों के खातों से लाखों रुपये निकाल लेते हैं और उन्हें भनक तक नहीं होती है। हाल ही में SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB बैंक ने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। आइए नीचे खबर में जानते हैं - 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। कोरोना महामारी के बाद डिजिटल बैंकिंग की रफ्तार काफी तेजी हो गई है। बहुत सारे लोग अब बैंक ब्रांच जाने की बजाय डिजिटल बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, उसी अनुपात में बैंकिंग फ्रॉड (banking fraud) करने वालों की संख्या भी बढ़ी है।

साइबर फ्रॉड रोज नए—नए तरीके इजाद कर बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। बीते दिनों बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामाले को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए एलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि बैंकों ने क्या चेतावनी जारी की और उससे कैसे बचें?

Delhi Weather - दिल्लीवासियों को गर्मी से कब मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अपडेट

SBI, ICICI Bank और AU Small Finance ने एपीके फ्रॉड को लेकर चेताया

एसबीआई (SBI) ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया: “यह देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं भेजता। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।”

एपीके क्या है? धोखाधड़ी से बचने के लिए एपीके फाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लिकेशन और नियंत्रण करने की भी अनुमति देता है और हैकर्स (hackers) के लिए एपीके इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में मदद करता है। 

ICICI Bank ने भी सावधान किया 

IMD Alert: अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली यूपी वाले जान लें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के से बचने की चेतावनी दी है। बैंक ने ग्राहकों को ईमेल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से भेजे जा रहे फर्जी लिंक और फाइल पर नज़र रखने के लिए आगाह किया है। बैंक ने एक मेल में कहा, “सतर्क रहें और सुनिश्चित करें कि आप अपने मोबाइल में अविश्वसनीय स्रोतों से कोई संदिग्ध/दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank latest update) कभी भी अपने ग्राहकों को कोई एसएमएस/व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है, जिसमें उन्हें किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है।