Adani Big Deal : अडानी करने वाले हैं एक और बड़ी डील! 3100 करोड़ में खरीदेंगे टोल प्लाजा

शेयर मार्केट की जानी मानी हस्ती और मश्हूर बिजनेसमैस अडाली अब टोल प्लाजा खरीदने की तैयारी में हैं। दूसरी डीलों की तरह ये डील भी छोटी नहीं बल्कि 3100 करोड़ रुपए की होगी। जानिए किसे और कितना मिलेगा फायदा।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अडानी ग्रुप की ब्रांच अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड आंध्र प्रदेश और गुजरात में टोल प्लाजा खरीने की तैयारी में है। अडानी ग्रुप ने कहा कि वो आंध्र प्रदेश और गुजरात में मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के टोल रोड पोर्टफोलियो का 3,110 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगा। 
972 किलोमीटर के इस पोर्टफोलियो की रियायत अवधि काफी लंबी है और इसमें पश्चिम एवं दक्षिण भारत के अहम ट्रैफिक कॉरिडोर शामिल हैं। इसी पोर्टफोलियो में से अडानी ग्रुप हिस्सेदारी खरीदने वाला है। अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड ने गुजरात रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के साथ अधिग्रहण के लिए एक समझौता किया है। 


ये खबर भी पढ़ें : Share Market : अडानी ग्रुप के इस शेयर ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, 1400 करोड़ से ज्यादा का मुनाफा


100 प्रतिशत होगी हिस्सेदारी


कंपनी आंध्र प्रदेश टोल रोड पोर्टफोलियो में 100 फीसदी हिस्सेदारी और गुजरात टोल रोड पोर्टफोलियो में 56.8 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। इन दोनों कंपनियों में मैकक्वेरी एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर की 56.8 फीसदी और 100 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के अनुसार, इस समझौते के सितंबर में पूरा होने की उम्मीद है और इसे अभी नियामकों की मंजूरी दी जानी बाकी है। STPL के आंध्र प्रदेश में टोल सड़कों के दो स्ट्रेच हैं। नेशनल हाइवे 16 (NH-16) पर टाडा से नेल्लोर, जो चेन्नई और आंध्र प्रदेश में कृष्णापट्टनम जैसे महत्वपूर्ण बंदरगाह को जोड़ता है। इसकी लंबाई 110 किमी है। दूसरा NH-65 पर नंदीगामा से इब्राहिमपट्टनम और वहां से विजयवाड़ा तक है।


ये खबर भी पढ़ें : Share market : इस List में 10वें पायदान पर पहुंचा LIC का शेयर, निवेशक चिंतित


जानिए साउथ के प्रमुख मेट्रो शहरों की लंबाई


यह 48 किमी लंबा है और दक्षिण के प्रमुख मेट्रो शहरों को जोड़ता है। गुजरात में GRICL के टोल रोड स्ट्रेच हैं। पहला अहमदाबाद से मेहसाणा तक SH- 41 पर 51.6 किमी लंबा है। दूसरा वड़ोदरा से हलोल स्टेट हाइवे-87 पर 31.7 किमी लंबा है।

 एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं गौतम अडानी

एशिया के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी टॉप-10 अमीरों की सूची में दबदबा बनाए हुए हैं। इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय उद्योगपति की की दौलत जिस तेजी से बढ़ रही है, उसे देश इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि वे जल्द ही तीसरे सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं। बीते सप्ताह गौतम अडानी की नेट वर्थ 1.2 अरब डॉलर बढ़कर 131.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी।


गुजरात में टोल रोड स्ट्रेच

गुजरात में GRICL के टोल रोड स्ट्रेच हैं. पहला अहमदाबाद से मेहसाणा तक SH- 41 पर 51.6 किमी लंबा है. यह ट्रैफिक को उत्तरीगुजरात के कॉरिडोर से जोड़ता है. दूसरा वड़ोदरा से हलोल स्टेट हाइवे-87 पर 31.7 किमी लंबा है।