Dairy Entrepreneurship Development Scheme : डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत डेयरी खोलने के लिए लोन और सब्सिडी दे रही सरकार(Government)
 

Dairy Entrepreneurship Development Scheme :  अगर आप खेती के साथ किसी अन्य सहायक धंधा करने की सोच रहे हैं तो डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) एक बेहतर विकल्प आपके लिए हो सकता है। इस खबर में हम आपको तमाम जानकारियां देंगे कि लोन (Dairy Loan Scheme) आखिर कैसे मिलता है और इस पर कितनी सब्सिडी (Subsidy) है और आप किस तरीके से डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming)  शुरू कर सकते हैं।
 

दूध और उससे जुड़े काम ऐसे हैं जो कभी मंदी या किसी और संकट की चपेट में नहीं आते। दूध की मांग रोजाना दिन प्रतिदिन बढ़ ही रही है। ऐसे में डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया कर सकते हैं।

सरकार भी डेयरी लोन स्कीम (Dairy Loan Scheme) को बढ़ावा दे रही है। डेयरी उद्योग (Dairy Farming) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) शुरू की है। डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) का मकसद आधुनिक तौर पर डेयरी तैयार करना है। इस योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) का मकसद यह भी है कि किसान और पशुपालक डेयरी फार्म (Dairy Farming) खोल कर अपनी आमदनी बढ़ा सकें।

इस स्कीम के तहत बैंक लोन पर सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, पढ़ें पूरी खबर


डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) के तहत किसानों को कर्ज दिया जाता है। खास बात यह है कि इस कर्ज पर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक यानी नाबार्ड की तरफ से डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) यानी DEDS के तहत पशु खरीदने और डेयरी कारोबार करने के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

अगर आप 10 पशुओं की डेरी खोलना (Dairy Farming) चाहते हैं तो आपके लिए ₹1000000 की जरूरत होगी।
कृषि मंत्रालय की डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) में आपको ढाई लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी। ये सब्सिडी नाबार्ड की तरफ से उपलब्ध करवाई जाती है।  डीडीएस (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) योजना के तहत प्रोजेक्ट की कुल लागत पर 25 फ़ीसदी तक सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है।

मछली पालन के लिए मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन,देखिये


अगर आप आरक्षित वर्ग से आते हैं तो यह सब्सीडी 25  फिसदी हो जाएगी। ध्यान रहे कि ये सब्सिडी केवल 10 पशुओं की डेयरी पर ही दी जाती है। अगर आप छोटे स्तर पर काम करना शुरू करते हैं या चाहते हैं तो आप दो गाय या भैंस से डेयरी की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं। दो पशुओं में आपको 35 से ₹40000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।


अब आइए आप जानते हैं कि कैसे सब्सिडी के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं 
हर जिले में नाबार्ड का कार्यालय है।  यहां पर आप डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) के तहत अपना डेयरी प्रोजेक्ट बना कर जमा करवा सकते हैं। इस काम में आपकी मदद जिला का पशुपालन विभाग करेगा। नाबार्ड के अधिकारी भी नौजवानों को अपना काम शुरू करने के लिए समय-समय पर जागृत करते रहते हैं। तो इस तरीके से आप यह सब्सिडी हासिल कर सकते हैं।