Business Idea: नौकरी की न करें टेंशन, लगाएं ये मशीन, थक जाओगे नोट गिनते-गिनते 

New Business Idea: आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताना चाहते हैं जिसमें कम निवेश करने के साथ आपको मोटी कमाई हो सकती है. इस बिजनेस में आप महज 3 से चार लाख रुपये लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं. जानें पूरी जानकारी..
 

HR Breaking News, New Delhi:  अगर आप खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस प्लान लेकर आए हैं,  इसमें आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके के जरिये हर महीने आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस बिजनेस के जरिये आप गांव या शहर कहीं भी बंपर कमाई कर सकते हैं. बिजनेस में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए जरूरी है कि पैसों को सही जगह निवेश किया जाए.  

इसे भी देखें : बेहद कम निवेश में करें ये बिजनेस, मुनाफा इतना मानों लग गई पैसों की मशीन

अगर आप कम पैसे में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं. खाने पीने से जुड़े इस प्रोडक्ट से आप कम लागत में ही आप लाखों की कमाई कर सकते है. अच्‍छी बात तो ये है क‍ि इसमें दिनों दिन आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा. यह बिजनेस है टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) का प्‍लांट लगाने का. टोफू के इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं. करीब 3 से 4 लाख रुपये के इन्‍वेस्‍टमेंट से कुछ महीनों में ही आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं. 


इतनी होगी इनवेस्टमेंट 


 टोफू बिजनेस को शुरू करने में आपको 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा. टोफू बनाने के लिए शुरू में 3 लाख रुपये निवेश करना होगा. वहीं शुरुआती निवेश में बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान 2 लाख रुपये में आ जाएगा. इसके साथ ही 1 लाख रुपये में आपको सोयाबीन की खरीद करनी होगी. वहीं टोफू बनाने वाले कुछ एक्सपर्ट की भी जरुरत आपको होगी. बाजार में है बंपर डिमांड आजकल सोया दूध और सोया पनीर की बाजार में खूब मांग है. सोया दूध और पनीर सोयाबीन से तैयार किया जाता है. सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद गाय-भैंस के दूध जैसा नहीं होता. लेकिन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. मरीजों के लिए इसे काफी फायदेमंद बताया जाता है. सोयाबीन के पनीर को टोफू कहा जाता है. 


ऐसे बनाएं सोया पनीर  


टोफू बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. टोफू बनाने की प्रक्रिया में पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है. बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको 4-5 लीटर दूध मिल जाता है. इस प्रक्रिया के बाद दूध को सेपरेटर में डालते हैं जहां दूध दही जैसा हो जाता है. इसके बाद उससे बचा हुआ पानी निकाला जाता है. करीब 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (सोया पनीर) मिल जाता है. 

और देखें : इस बिजनेस पर मंदी का भी नहीं पड़ता असर, लाखों में होती है कमाई


मान लीजिए कि अगर आप रोजाना 30-35 किलोग्राम टोफू बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपको 1 लाख रुपये महीने की कमाई होने की पूरी संभावना है. टोफू बनाने में आपके पास बाय प्रोडक्ट के रूप में खली बचती है. इससे भी कई प्रोडक्‍ट तैयार होते हैं. इस खली का इस्‍तेमाल बिस्‍कुट बनाने में भी होता है. इसके बाद जो प्रोडक्‍ट बनता है उससे बरी तैयार होती. इस बरी को खाने में इस्‍तेमाल किया जाता है. यह भी प्रोटीन का एक रिच सोर्स माना जाता है.