SBI के ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू, जानकार आप भी हो जाएंगे खुश
 

अब आप भी एसबीआई योनो ऐप के जरिए कहीं से भी बैंक का सेविंग्स अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक जाने की  जरूरत नहीं पड़ेगी. अधिक जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े.

 

HR Breaking News, Digital Desk- एसबीआई ने एक नया सेविंग्स अकाउंट लॉन्च किया है जिसे बैंक की ऐप योनो के जरिए कहीं से भी और किसी भी समय शुरू किया जा सकता है. बैंक ने एक वीडियो के जरिये इस अकाउंट के बारे में सूचना दी है. वीडियो में इस बैंक अकाउंट के फीचर्स भी बताए गए हैं.

बैंक ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी और लिखा, “अब आप बैंक गए बिना हमारे साथ बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. आप एकदम नई केवाईसी वीडियो सेवा के माध्यम से कहीं भी और कभी भी सेंविंग्स अकाउंट खोल सकते हैं. योनो पर अभी अप्लाई करें.” ग्राहक बिना शाखा गए पेपरलैस तरीके से एसबीआई का इंस्टा प्लस सेविंग अकाउंट खोल सकता है.

क्या हैं अकाउंट के फीचर्स?

1. ग्राहक एनईएफटी, आईएमपीएस और यूपीआई का इस्तेमाल योनो ऐप के जरिए कर रकम ट्रांसफर कर सकेंगे.
2. इसके अलावा एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकेंगे.
3. ग्राहक को रुपये क्लासिक कार्ड जारी किया जाएगा.
4. इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और योनो ऐप के जरिए 24 घंटे सातों दिन बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी.


5. एसबीआई के क्विक मिस्ड कॉल फैसिलिटी और एसएमएस अलर्ट की सुविधा मिलेगी.
6. इंटरनेट बैंकिंग चैनल के माध्यम से अकाउंट ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी.
7. नॉमिनेशन की सुविधा अनिवार्य है.
8. अगर ग्राहक मांग करता है तो उसे पासबुक भी दी जाएगी.

9. चेक बुक, नो डेबिट/वाउचर ट्रांजेक्शन के लिए या किसी अन्य सिग्नेचर आधारित सर्विस के लिए ग्राहक को नजदीकी बैंक शाखा पर जाना होगा.


कौन खोल सकते हैं यह खाता?


इस खाते को 18 वर्ष या उससे अधिक के केवल भारतीय नागरिक खोल सकते हैं. उनके ऊपर भारत के अलावा किसी अन्य देश में टैक्स देनदारी नहीं होनी चाहिए. ग्राहक के पास अनिवार्य रूप से एक पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए. ग्राहक का ई-मेल आईडी और फोन नंबर उसके नाम पर रजिस्टर्ड होना चाहिए.

डिजिटल सेविंग अकाउंट के लिए ग्राहक को बायोमीट्रिक ई-केवाईसी पूरी करनी होगी जिसके लिए बैंक जाना होगा. एक मोबाइल नंबर से केवल एक डिजिटल सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है. एसबीआई डिजिटल सेविंग अकाउंट को जॉइंट अकाउंट के तहत नहीं खोला जा सकता है.