SEBI : SEBI ने बंद करदी ये कम्पनी, अब नहीं कर सकेगी कारोबार , निवेशकों के डूबे करोड़ों रूपए 

SEBI ने कुछ दिन पहले इस कम्पनी को बंद कर दिया जिससे निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है।  निवेशकों द्वारा निवेश किया हुआ सारा पैसा डूब गया।  कौनसी है कम्पनी और क्यों किया बंद, आइये जानते हैं। 
 

HR Breaking News, New Delhi : मार्केट रेगुलेटरी  SEBI  ने बड़ा कदम उठाया है.  SEBI  ने बिना अनुमति के सलाहकार सेवाएं मुहैया कराने के लिए एम्पीरिक ट्रेड और उसके मालिक नीरज ठाकुर को सिक्योरिटी मार्केट से बैन कर दिया है.  SEBI  ने इस मामले में  SEBI  ने उन्हें सितंबर 2021 में कारण बताओ नोटिस जारी किया था. लेकिन इसके बाद, नियामक ने अपनी जांच में पाया कि एम्पिरिक ट्रेड और नीरज ठाकुर रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट लिए बगैर निवेश सलाहकार सेवाएं दे रहे थे. इसके बाद,  SEBI  ने यह कदम उठाया.

जानिए क्या कहा  SEBI  ने?

 SEBI  ने इसके लिए आदेश जारी किया है.  SEBI  ने अपने एक आदेश में कहा है कि आरोपी फर्म ने जनवरी-जुलाई 2019 के दौरान 83.70 लाख रुपये जुटाए थे. इतना ही नहीं,  SEBI  ने यह भी आदेश दिया है कि निवेश सलाहकार गतिविधियों के शुल्क के रूप में ली गई इस राशि को निवेशकों को तीन महीने में लौटा दें. इसके बाद  SEBI  ने निवेशकों का पैसा लौटाए जाने के छह महीने बाद तक कंपनी को सिक्योरिटी मार्केट में शिरकत करने से प्रतिबंधित कर दिया. यानी अब कंपनी शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं कर सकती है.

7 कंपनियों पर लगाया जुर्माना

आपको बता दें कि  SEBI  ने हाल के कुछ दिनों में जबरदस्त सख्ती दिखाई है. एक अलग आदेश में SEBI ने ओमनीटेक इंफोसोल्यूशंस लिमिटेड के मामले में नियामक मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 7 संस्थाओं पर कुल 28 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. आपको बता दें कि यह आदेश तब आया जब  SEBI  को ओमिनटेक इंफोसल्शंस लिमिटेड (ओआईएल) के शेयरों में उसके प्रवर्तकों और उनके सहयोगियों द्वारा हेराफेरी का आरोप लगाने वाली शिकायत मिली थी. अगर आपने भी इन कंपनियों के शेयर खरीदें है तो तुरंत अपडेट हो जाएं.