Karmchari pay revision कर्मचारियों और पे रिवीजन रूल्स पर मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, हो सकता है ये फैसला
 

कैबिनट बैठक (cabinet meeting) में कर्मचारियों को आज बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को पे रिवीजन रूल्स (pay revision rule) पर आज कैबिनट बैठक में मुहर लग सकती है। आइए जानते है क्या है लेटेस्ट अपडेट
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में आज बुधवार 10 अगस्त से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। सत्र के पहले दिन ही पुरानी पेंशन, पे रिवीजन, एरियर समेत कई मुद्दों पर हंगामे के आसार है।सत्र से पहले आज सुबह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक बुलाई गई है, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।


संभावना जताई जा रही है कि आज होने वाली कैबिनेट बैठक में राइडर और जूनियर ऑफिस असिस्टेंट को लेकर पे रिवीजन रूल्स संशोधित का मामला आ सकता है। चुंकी सोमवार को अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ ने अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त के साथ बैठक की, जिसमें सचिव द्वारा आश्वासन दिया गया था कि अगली कैबिनेट में यह मामला लगाया जाएगा।

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी फाइल वित्त विभाग से मुख्यमंत्री कार्यालय पहुंच गई है। हालांकि वित्त विभाग के अधीनस्थ अधिकारियों ने इस फाइल पर संशोधित रूल्स पर विधि विभाग से सलाह लेने की एडवाइज भी दे रखी है। कर्मचारी लंबे समय से राइडर और जूनियर ऑफिस असिस्टेंट पर फैसला होने के बाद अधिसूचना जारी होना बाकी है, इसके बाद ही इन्हें हायर ग्रेड पे मिल पाएगा।


बता दे कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अप्रैल महीने में महासंघ के ही कर्मचारी सम्मेलन में यह दोनों घोषणाएं की थी, इसके बाद कैबिनेट बैठक इसे मंजूरी दी गई, लेकिन इन्हें लागू करने के लिए 3 जनवरी 2022 को जारी हुए पे रिवीजन रूलस को संशोधित करना जरूरी है। ये रूल्स पहले भी कैबिनेट से फाइनल हुए थे, इसीलिए इनमें संशोधन भी कैबिनेट ही करेगी। अब यदि कैबिनेट में यह मामला क्लियर हो गया तो राइडर में फंसे कर्मिचारियों को ग्रेड पे देने के लिए नए सिरे से पे-फिक्सेशन होगी और फिर लाभ मिलेगा।

 

इसके अलावा मुख्यमंत्री की फील्ड दौरान के दौरान की गई घोषणाओं को भी इस कैबिनेट में रखा जा रहा है, जिस पर फैसला हो जाएगा। विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार ने यदि कोई विधेयक रखना हो तो उसका ड्राफ्ट भी इस कैबिनेट में मंजूरी के लिए आएगा। कैबिनेट की बैठक मॉनसून सत्र में पहले दिन की कार्यवाही पूरा होने के बाद विधानसभा सचिवालय में ही शुरू होगी।