RBI की कार्रवाई के बाद Bajaj Finance ने रोकी ये सुविधा

RBI - हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि बजाज फाइनेंस लिमिटेड की ओर से अब एक अहम फैसला लिया गया है। दरअसल, आरबीआई के आदेश के बाद बजाज फाइनेंस की ओर से नए ग्राहकों को Existing Member Identification (EMI) कार्ड जारी नहीं करेंगे और इसे अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है... इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- Bajaj Finance Loan: बजाज फाइनेंस लिमिटेड की ओर से अब एक अहम फैसला लिया गया है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश के बाद बजाज फाइनेंस की ओर से नए ग्राहकों को Existing Member Identification (EMI) कार्ड जारी नहीं करेंगे और इसे अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. कई कमियां सामने आने के बाद ये कदम उठाया गया है. वहीं अब बजाज फाइनेंस की ओर से उन कमियों को दूर करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं. आइए जाने हैं पूरा क्या है मामला...

बजाज फाइनेंस ने दी इसकी जानकारी-

शुक्रवार को बजाज फाइनेंस की ओर से अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में कार्ड के निलंबन के बारे में जानकारी दी गई. इसके साथ ही कहा गया कि कार्ड का निलंबन तब तक जारी रहेगा, जब तक आरबीआई की ओर से देखी गई कमियों को उनकी संतुष्टि के अनुसार ठीक नहीं कर लिया जाता. फिलहाल कमियों को दूर करने के लिए काम किया जा रहा है.

कमियों को दूर करने के लिए उठाए जा रहे हैं कदम-

वहीं बजाज फाइनेंस की ओर से कहा गया कि इन कमियों को दूर करने के लिए कदम उठाए गए हैं और जल्द से जल्द इन कमियों को दूर करने की कोशिश की जा रही है. दरअसल, आरबीआई की ओर से हाल ही में बजाज फाइनेंस को उसके "ईकॉम" और "इंस्टा ईएमआई कार्ड" उत्पादों के तहत लोन देने से रोक दिया था क्योंकि कंपनी ने डिजिटल लोन दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन नहीं किया था.

आरबीआई के दिशानिर्देश-

आरबीआई की ओर से डिजिटल ऋण दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं. इनके मुताबिक एक ऋणदाता को सभी डिजिटल लोन उत्पादों के लिए उधारकर्ताओं को एक मानक मुख्य तथ्य विवरण जारी करना होगा. इसमें अन्य बातों के अलावा वार्षिक प्रतिशत दर, वसूली का तरीका, शिकायत निवारण अधिकारी की डिटेल आदि भी देनी होती है.